Home » इंडिया » jharkhand cm raghubar das says, those accept india's country, the accept cow his mother
 

रघुवर दास: जो भारत को अपना देश मानते हैं, उन्हें गाय को अपनी माता मानना चाहिए

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2016, 16:02 IST
(पीटीआई)

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को कहा कि जो लोग भारत को अपना देश मानते हैं, उन्हें गाय को अपनी माता मानना चाहिए.

हालांकि दास ने जोर देकर कहा कि गाय को बचाने की आड़ में हिंसा कतई नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हाल में गाय को बचाने के नाम पर हाल में हुई हिंसक घटनाओं में पशु तस्कर शामिल हो सकते हैं.

'गोरक्षा पर संघ एकजुट'

दास ने समाचार एजेंसी पीटीआई को दिये एक इंटरव्यू में कहा, "पूरा संघ परिवार गाय बचाने को मुद्दे को लेकर एकमत है. जो लोग भारत को अपना देश मानते हैं, उन्हें गाय को अपनी मां की तरह समझना चाहिये."

गोहत्या और गायों की गिनती के मुद्दे पर संघ परिवार के साथ मतभेदों के बारे में पूछे जाने पर दास ने कहा, "संघ परिवार इस मुद्दे पर एकजुट है. गाय हमारी माता है. जो लोग भारत में रहते हैं और भारतीय हैं, जो लोग भारत को अपना देश कहते हैं, उनके लिए गाय उनकी माता की तरह है."

दास ने गोरक्षा के नाम पर हाल में हुई घटनाओं से उपजे विवाद के बीच यह प्रतिक्रिया दी है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छह अगस्त को गो रक्षकों पर अपना रोष व्यक्त करते हुए कहा था कि इस तरह के 'समाज विरोधी तत्व' रात को अपराधों में लिप्त रहते हैं और दिन में गोरक्षक बनने का ढोंग करते हैं.

'पीएम का बयान सही'

मोदी की टिप्पणी पर विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी ने गोरक्षकों को ‘समाज विरोधी’ कहकर उनका अपमान किया है.

रघुवर दास ने कहा, "इस मुद्दे पर हमारे प्रधानमंत्री ने जो भी कहा है, वह सही है. आप किसी भी धर्म, जाति के हों, लेकिन गाय हमारी माता है और हमें गायों की रक्षा करनी चाहिये, लेकिन गोरक्षा के नाम पर यदि कोई हिंसा करता है, तो यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा."

First published: 20 August 2016, 16:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी