Home » इंडिया » Jharkhand Election Results: Counting of votes for 81 assembly constituencies is underway
 

झारखंड विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू, BJP की प्रतिष्ठा दांव पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2019, 9:40 IST

Jharkhand Election Results: झारखंड की 81 विधानसभा सीटों(Assembly Seats) के लिए हुए मतदान(Voting Results) का आज रिजल्ट आ रहा है. इसके लिए पांच चरणों में 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच मतदान हुआ था. आज सुबह 8 बजे से इन सभी सीटों के लिए ईवीएम(EVM) में बंद मतों की गणना शुरू हो चुकी है. 

झारखंड चुनाव की मतगणना 24 जिला मुख्यालयों में हो रही है. सभी जगहों पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हुई है. इस चुनाव में बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर है. चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल्स में बीजेपी की सत्ता जाती दिख रही है. खुद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत से दूर रखा है.

पहला परिणाम दोपहर 1 बजे तक आने की उम्मीद है. फिलहाल रुझानों में मिला जुला परिणाम देखने को मिल रहा है. न तो भारतीय जनता पार्टी और न ही जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी गठबंधन बहुमत तक पहुंचते दिख रहे हैं. मतगणना का अधिकतम दौर चतरा में 28 राउंड का होगा. वहीं सबसे कम दो राउंड का चंदनकियारी और तोरपा सीटों पर होगा.

झारखंड में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा(झामुमो), राष्ट्रीय जनता दल (राजद) गठबंधन के बीच है. यहां सभी की निगाहें जमशेदपुर पूर्वी सीट पर टिकी हैं. इस सीट से मुख्यमंत्री रघुवर दास साल 1995 से लगातार जीतते आ रहे हैं. सीएम के खिलाफ उनके पूर्व-कैबिनेट सहयोगी सरयू राय ने पार्टी से टिकट कटने के बाद बगावत कर राह का कांटा बनने का फैसला किया.

इसके अलावा राज्य की जो अन्य महत्वपूर्ण सीटें हैं, उनमें दुमका और बरेट भी हैं. इन दोनों सीटों से झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चुनाव लड़ रहे हैं.

झारखंड से छिन सकती है BJP की सत्ता, संघ के सर्वे में भी भाजपा को बहुमत नहीं

NRC और CAA के बाद अब NPR की ओर कदम बढ़ा सकती है मोदी सरकार

First published: 23 December 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी