Home » इंडिया » Jharkhand Election Results: Every Chief Minister has lost his seat, Raghuvar Das in danger
 

झारखंड में अब तक जितने भी चुनाव हुए हर मुख्यमंत्री ने गंवाई अपनी सीट, रघुवर दास भी फंसे

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2019, 15:28 IST

Jharkhand Election Results: झारखंड विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को बड़ा नुकसान होता दिखाई दे रहा है. अभी तक के रुझानों में जेएमएम, कांग्रेस और राजद गठबंधन को बहुमत से ज्यादा 45 सीटेंं मिलती दिखाई दे रही हैं. वहीं सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी सरकार गंवाती नजर आ रही है.

भारतीय जनता पार्टी अब तक रुझानों में पिछली बार से 11 सीटें कम सीट जीतती दिख रही है. बीजेपी 26 सीटों पर आगे चल रही है जो बहुमत से लगभग 15 सीटें कम हैं. बड़ी बात यह है कि मुख्यमंत्री रघुबर दास भी अपनी सीट पर फंंसे हुए हैं. खास बात यह है कि झारखंड में अब तक जितने भी चुनाव हुए, उसमें मुख्यमंत्रियों को अपनी सीट गंवानी पड़ी है.

 

साल 2000 में झारखंड राज्य बिहार से अलग होकर बना था. तब से अब तक 19 साल में राज्य छह मुख्यमंत्री देख चुका है. झारखंड जब बना था तब भाजपा ने राज्य की पहली सरकार बनाई थी. बाबूलाल मरांडी भाजपा की तरफ से राज्य के सीएम बने थे. हालांकि अगले चुनाव में ही उन्हें अपनी सीट से हार का सामना करना पड़ा था.

बाबूलाल मरांडी के बाद अर्जुन मुंडा झारखंड के मुख्यमंत्री बने. फिर शिबू सोरेन, मधु कोड़ा, और हेमंत सोरेन राज्य के मुख्यमंत्री बने. लेकिन हर बार के चुनाव में मुख्यमंत्री अपनी सीट बचाने में सफल नहीं रहे.

इस बार झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास जमशेदपुर पूर्व सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन उनके सामने भाजपा के बागी नेता सरयू राय चुनाव लड़ रहे हैं. सरयू राय जिस तरह से मुख्यमंत्री रघुवर दास से बढ़त बनाए हुए हैं, उससे लग रहा है कि वह सीएम रघुवर दास के खिलाफ चुनाव जीत जाएंगे और हर बार की तरह मुख्यमंत्रियों को अपनी सीट गंवाने सिलसिला बना रहता दिखाई दे रहा है.

झारखंड: रुझानों में BJP ने गंवाई सरकार, JMM को मिला स्पष्ट बहुमत

झारखंड विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू, BJP की प्रतिष्ठा दांव पर

First published: 23 December 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी