Home » इंडिया » Jharkhand Election Results: JMM become largest party, coalition government certain to be formed
 

झारखंड: BJP की हार, झामुमो सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनना लगभग तय

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2019, 16:29 IST

Jharkhand Election Results: झारखंड विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगा है. चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा सबसे बड़ी पार्टी बनती दिखाई दे रही है. भाजपा को पछाड़कर झामुमो सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. झामुमो 29 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि सत्ताधारी भाजपा मात्र 23 सीटों पर आगे चल रही है.

झामुमो के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रही कांग्रेस पार्टी 14 सीटों पर आगे चल रही है. आजसू चार सीटों पर, राजद तीन, झारखंड विकास मोर्चा तीन, भाकपा माले एक और निर्दलीय दो सीटों पर आगे चल रहे हैं. बड़ी खबर यह है कि मुख्यमंत्री रघुबर दास अपनी सीट से लगभग सात हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं.

झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन के जीतने पर हेमंत सोरेन राज्य के मुख्यमंत्री बन सकते हैं. इससे पहले मुख्यमंत्री राघुबर दास ने मतगणना शुरू होने के बाद कहा था कि भाजपा राज्य की सत्ता में वापसी करेगी लेकिन रुझानों में भारतीय जनता पार्टी लगभग हारती दिख रही है.

कांग्रेस ने इस रिजल्ट पर कहा कि झारखंड की जीत से यह पता चलता है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और अनुच्छद 370 पर भाजपा की नियत को लोगों ने ठुकरा दिया है. कांग्रेस ने कहा कि झारखंड के लोगों ने अनुच्छद 370, सीएए और एनआरसी जैसी राष्ट्रीय रिवायत को छोड़कर स्थानीय मुद्दों के लिए वोट किया है.

झारखंड: रुझानों में BJP ने गंवाई सरकार, JMM को मिला स्पष्ट बहुमत

झारखंड विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू, BJP की प्रतिष्ठा दांव पर

First published: 23 December 2019, 16:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी