Home » इंडिया » Jharkhand : Government is giving money to buy smartphones in this state
 

इस राज्य में स्मार्टफोन खरीदने के लिए सरकार दे रही है पैसे

न्यूज एजेंसी | Updated on: 11 July 2019, 15:50 IST

झारखंड के किसान अब कृषि की तकनीक के साथ-साथ मौसम का पूर्वानुमान स्मार्ट फोन के जरिए जान सकेंगे. झारखंड सरकार राज्य के किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए राशि देने जा रही है. झारखंड के कृषि विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को झारखंड में 2000 रुपये की एक अतिरिक्त किस्त मिलेगी. पूरे देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में दो-दो हजार की तीन किस्त डाली जा रही है, जबकि झारखंड में इनकी संख्या चार होगी.

सरकर झारखंड के 50 हजार से अधिक किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए दो-दो हजार रुपये की राशि उनके बैंक के खाते में डालेगी. सरकार ने इसके लिए राशि भी आवंटित कर दी है. यह लाभ उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नैम) में अपना निबंधन करवाया है.

 

राज्य के कृषि मंत्री रंधीर कुमार सिंह ने बताया कि सरकार का मानना है कि झारखंड के कई किसान अभी स्मार्ट फोन से दूर हैं. सरकार द्वारा स्मार्ट फोन उपलब्ध हो जाने से किसानों को कृषि से संबंधित नई तकनीक के साथ-साथ मौसम पूर्वानुमान एवं प्राकृतिक आपदाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

उन्होंने बताया कि कृषि निदेशालय और झारखंड राज्य कृषि विपणन परिषद आपस में समन्वय करके योजना की राशि किसानों को मुहैया कराएंगे. कृषि निदेशक के स्तर से पीएम किसान सम्मान योजना में निबंधित सभी किसानों की सूची बाजार समिति को मुहैया कराई जाएगी और ऐसे सभी किसानों को ई-नाम (राष्ट्रीय कृषि बाजार) में निबंधित कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे किसानों का निबंधन होगा, उनके बैंक खाते में राशि भेज दी जाएगी.

गुरुग्राम : महिला ने सोशल मीडिया पर दोस्ती कर युवक से लूटे 1.36 लाख

First published: 11 July 2019, 15:42 IST
 
अगली कहानी