Home » इंडिया » JIO institute the institute of eminence will start with investment of 9500 carore, knoe details
 

9500 करोड़ की लागत से बनेगा Jio इंस्टीट्यूट, इन कोर्सेज़ पर मिलेगी स्कॉलरशिप

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2018, 11:47 IST

इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस का खिताब पाया Jio इंस्टिट्यूट काफी चर्चा में रहा है. अस्तित्व में आने से पहले ही सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी का दर्जा पा चुकी Jio यूनिवर्सिटी से जुड़ी काफी अहम जानकारी सामने आई है. इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस का खिताब जीतने वाली इस यूनिवर्सिटी के बारे में कुछ भी साफ नहीं था. इस यूनिवर्सिटी को लेकर बहुत सारे सवाल उठाये गए थे.

यूनिवर्सिटी में किस विषय की पढ़ाई होगी ये भी जानकारी नहीं थी. अब जियो यूनिवर्सिटी से जुड़ी कुछ खास जानकारी सामने आई है. एक रिपोर्ट में ये जानकारी मिली है कि इस यूनिवर्सिटी में कौन कौन से कोर्सेस पढ़ाये जायेंगे.

जियो इंस्टिट्यूट का अभी प्रपोसल ही तैयार किया गया है. इस प्रपोसल में साफ़ है कि पहले साल में ही कई कोर्स करवाए जाएंगे. इन कोर्स में नेचुरल साइंस, इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटर साइंस और ह्यूमैनिटीज के लिए लगभग 300 सीटें होंगी. साथ ही में मैनेंमेट एंड एंटरप्रेन्योरशिप में 125, लॉ में 90, मीडिया एंड जर्नलिज्म में 60, परफोर्मिंग आर्ट्स में 50, स्पोर्ट्स साइंस में 80, अर्बन प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर में 50 सीट के साथ इन कोर्सेस को शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- दो प्यार करने वालों को जुदा नहीं कर सकता कॉलेज: हाईकोर्ट

प्राप्त जानकारी के अनुसार 9500 करोड़ रुपये की निवेश लागत से इन इंस्टिट्यूट को बनाया जाना था लेकिन फिलहाल पहले साल इसमें केवल 154 करोड़ रुपये ही खर्च किये जाएंगे. इसके अलावा फैकल्टी की सैलरी के लिए 93 करोड़ रुपये

वैसे तो इस इंस्टीट्यूट पर 9500 करोड़ रुपये निवेश करने का प्लान तैयार किया गया है, लेकिन पहले साल में 154 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा. वहीं फैकल्टी की सैलरी आदि के लिए 93 करोड़ रुपये खर्च करने का प्लान है. रिलायंस फाउंडेशन का दावा है कि इसके लिए दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी के टीचर्स को रखा जाएगा.
जियो इंस्टिट्यूट के प्लान के हिसाब से पहले साल में ही 1000 स्टूडेंट्स की फीस और हॉस्टल से 100 करोड़ की कमाई हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- GST में बड़ी राहत, सेनेटरी नैपकिन समेत 100 से अधिक सामान हुए सस्ते

 

38 करोड़ की स्कॉलरशिप
पहले साल में ही जियो इंस्टिट्यूट की तरफ से 38 करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी. वहीं दूसरे साल ये स्कॉलरशिप बढ़ क्र 76 करोड़ की हो जाएगी.

गौरतलब है कि मानव संसाधन मंत्रालय ने देश की 6 यूनिवर्सिटी को उत्कृष्ट संस्थान का दर्ज़ा दिया है. 3 सरकारी संस्थान और 3 प्राइवेट संस्थान हैं. जिसमे से जियो इंस्टिट्यूट भी शामिल है.

गौरतलब है कि कैबिनेट ने 'इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस' को 3 अगस्त 2017 को मंजूरी दे दी थी. इसके बाद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने 2 सितम्बर 2017 को INSTITUTE OF EMINENCE के लिए प्रपोजल मांगा था. इसके लिए यूनिवर्सिटी के चयन करने का जिम्मा एक समिति को दिया गया था.

 ये भी पढ़ें- राहुल गांधी ने लोकसभा से पहले भी मारी है आंख, देंखे वीडियो

First published: 22 July 2018, 11:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी