Home » इंडिया » JNU: On the screening of in the name of love film based on love jihad students struggle many injured
 

JNU में बवाल: 'लव जिहाद' पर बनी फिल्म दिखाने पर भिड़े दो छात्र संगठन, कई घायल

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2018, 8:12 IST

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में एक फिल्म के प्रदर्शन के दौरान दो छात्र समूहों के बीच विवाद हो गया. जेएनयू में विचार मंच ने ‘इन द नेम ऑफ लव’ नाम की फिल्म का प्रदर्शन रखा था. जिसको लेकर छात्रों के बीच झड़प हो गयी. आयोजकों ने आरोप लगाया है कि इस दौरान वामपंथी छात्र संगठनों के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन रोक दिया और उनके साथ मारपीट की. वहीं, जेएनयू छात्र संघ ने एबीवीपी कार्यकताओं पर मारपीट का आरोप लगाया.

एबीवीपी के नेता सौरभ शर्मा ने आरोप लगाया कि वामपंथी छात्र संगठनों के कार्यकर्ताओं ने अपशब्दों का इस्तेमाल किया और उनके साथ मारपीट की. उन्होंने कहा इस दौरान उनके कई कार्यकर्ता घायल भी हो गए. सौरभ शर्मा ने जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष मोहित पांडेय पर उन्हें जान से मारने की धमकी देने का भी आरोप लगाया.

ये भी पढ़ेंUPSC Result 2017: अंतिम परिणाम घोषित, हैदराबाद के अनुदीप ने मारी बाजी

वहीं, मोहित पांडे ने सौरभ शर्मा पर मारपीट के आरोप लगाए.हालांकि जेएनयू छात्र संघ ने सौरभ के आरोपों को नकार दिया. छात्र संघ का कहना है कि जेएनयू का माहौल बिगाड़ने के लिए घृणा फैलाने वाली एक फिल्म के प्रदर्शन का वे शांतिपूर्वक विरोध कर रहे थे. इस दौरान आयोजकों ने उन पर अंडे और पत्थर फेंकने शुरू कर दिए. छात्र संघ का कहना है कि एबीवीपी जेएनयू में रामजस कॉलेज जैसे विवाद को जन्म देना चाहता है. वे परिसर का माहौल बिगाड़ने में लगे हैं.

लव जिहाद पर बनी है फिल्म

इस फिल्म का नाम 'इन दी नेम ऑफ लव' है. इसके निर्माता सुदीप्तो सेन हैं. यह फिल्म केरल में हो रहे लव जिहाद को लेकर दिखाया है. इस फिल्म में हिन्दू लड़कियों के धर्मपरिवर्तन कर विवाह किये जाने पर सवाल उठाये गए हैं तथा फिल्म में विवाह के लिए धर्म बदले जाने के लिए मुसलमानों को ज़िम्मेदार बताया गया है. फिल्म में कई जगह मुसलमानों के लिए आपत्तिजनक भाषा के इस्तेमाल और उन्हें हिन्दू लड़कियों के लिए लव जिहाद जैसी मुहिम चलाने का दोषी बताये जाने को लेकर पहले छात्रों के दो गुटों में ज़ुबानी तकरार शुरू हुई.

जानकारी के अनुसार आपसी मारपीट की चपेट में आने से कई छात्राएं भी ज़ख़्मी हुई हैं. फ़िलहाल पुलिस मौके पर पहुँच गयी लेकिन उसे कैम्पस में अंदर घुसने की अनुमति नहीं मिली थी.

First published: 28 April 2018, 7:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी