Home » इंडिया » JNU: students clash over event on Afzal Guru
 

अफजल गुरु की बरसी पर जेएनयू में हंगामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:51 IST

दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू युनिवर्सिटी में अफजल गुरु और मकबूल भट्ट से जुड़े एक कार्यक्रम को लेकर विवाद गहरा गया है. अफजल को 9 फरवरी, 2013 और मकबूल भट्ट को 11 फरवरी, 1984 को फांसी दी गई थी.

डेमोक्रैटिक स्टूडेंट यूनियन ने इनको लेकर 'द कंट्री विदाउट ए पोस्ट ऑफिस' नामक प्रोगाम का आयोजन मंगलवार रात  जेएनयू कैंपस में करने की योजना बनाई थी.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने इस कार्यक्रम का विरोध किया. जेएनयू छात्रसंघ के संयुक्त सचिव व एबीवीपी से जुड़े सौरभ शर्मा ने कहा कि कैंपस में संसद हमले के दोषी अफजल गुरु की बरसी मनाना उनकी समझ से परे है. यही कारण है कि उन्होंने आयोजन का विरोध किया.

उन्होंने कहा कि जेएनयू प्रशासन के इनकार के बावजूद ये आयोजन किया गया तो एबीवीपी ने इसके खिलाफ प्रदर्शन किया.

मामला बढ़ने के बाद मंगलवार को कैंपस में पुलिस बुलानी पड़ी. बुधवार को एबीवीपी से सदस्यों ने इसे लेकर वाइस चांसलर के ऑफिस के बाहर धरना-प्रदर्शन भी किया है.

जेएनयूएसयू के अध्यक्ष कन्हैया कुमार के मुताबिक, 'वामपंथी दल अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और लोकतांत्रिक तरीके से विरोध करने के अधिकार को छीनने के खिलाफ है, इसलिए हमने कार्यक्रम का समर्थन किया.'

जेएनयू के वाइस चांसलर जगदीश कुमार के मुताबिक,  'युनिवर्सिटी के वीसी के होने के नाते यह मेरी जिम्मेदारी है कि कैंपस में शांति बनी रहे. मीटिंग कर यह फैसला लिया कि इस कार्यक्रम की इजाजत नहीं दी जा सकती.'

First published: 10 February 2016, 10:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी