Home » इंडिया » Johnson and Johnson claims their vaccine to fight the Coronavirus completely ready
 

जॉनसन एंड जॉनसन का दावा- कोरोना वायरस से लड़ने के लिए उनका बनाया टीका पूरी तरह तैयार

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2020, 16:10 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में कम होने का नाम नहीं ले रहा है. इस बीच जॉनसन एंड जॉनसन ने दावा किया है कि कोरोना वायरस को लेकर उनकी बनाई गई वैक्सीन तैयार हो चुकी है. अमेरिका की बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने जानकारी दी कि उनका  बनाया टीका अब पूरी तरह से तैयार है.

कंपनी के वाइस प्रेसिडिंट तथा चीफ साइंटिस्ट पॉल स्टोफेल ने जानकारी दी कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए उनकी तरफ से तैयार किया गया टीका काफी अच्छा नतीजे दे रहा है. इस टीके का नाम SARS-CoV-2 है. टीके का इंसानों पर ट्रायल अगले महीने से शुरू होगा. पॉल स्टोफेल ने उम्मीद जताई कि जल्द ही यह टीका बाजार में उतारा जा सकेगा.

जॉनसन एंड जॉनसन की तरफ से एक बयान जारी कर कह गया कि नए टीके के फेस-1 तथा फेस-2 का ट्रायल किया जा चुका है और इनकी समीक्षा जारी है. उन्होंने बताया कि इंसानों पर क्लिनिकल ट्रायल लगभग 1,045 मरीजों पर टेस्ट करके देखा जाएगा. इस ट्रायल में 18 से 55 साल के लोगों को शामिल किया जाएगा.

दिल्ली : ये राजनीति करने का समय नहीं है, एलजी के आदेशों का पालन करेंगे : अरविंद केजरीवाल

उन्होंने बताया कि ट्रायल में 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को शामिल किया जाएगा. कंपनी ने जानकारी दी कि पूरी दुनिया में इस टीके को उपलब्ध कराने के लिए अलग-अलग दवा कंपनियों से बातचीत की जा रही है. इस कारण कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिल सकेगा.

बता दें कि दुनियाभर में अब तक 74 लाख 51 हजार 532 लोग कोरोना संक्रमित (Corona Infected) हो चुके हैं. 4 लाख 18 हजार 872 लोगों की इस दौरान मौत हो चुकी है. 32 लाख 99 हजार 281 लोग ऐसे हैं जो अभी भी जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रहे हैं. पिछले 24 घंटों में दुनियाभर में करीब एक लाख 40 हजार नए मामले सामने आए. इस दौरान करीब 5,900 लोगों की मौत हो गई.

Coronavirus : देश में पहली बार एक्टिव कोविड-19 मरीजों से ज्यादा रिकवर हुए लोगों की संख्या

भारत में बढ़ रहे कोरोना के मामले, 2 लाख 80 हजार से अधिक लोग हुए संक्रमित, करीब 8 हजार की गई जान

First published: 11 June 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी