Home » इंडिया » Johnson & Johnson temporarily paused Covid-19 vaccine candidate clinical trials due to an unexplained illness
 

जॉनसन और जॉनसन ने रोका कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, वॉलेंटियर को हुई अज्ञात बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 October 2020, 9:22 IST

कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर आई है. अमेरिका की चिकित्सा उपकरण विनिर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) ने अपनी वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया है. सोमवार को जारी बयान में कहा गया है कि वैक्सीन के ट्रायल को स्थायी रूप से रोक दिया गया है क्योंकि परिक्षण में शामिल एक प्रतिभागी को अज्ञात बीमारी देखी गई है.

कंपनी ने बयान में कहा, "हमने अपने कोविड-19 वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के लिए प्रतिभागियों को दी जाने वाली आगे की खुराक फिलहाल के लिए रोक दी है. इसमें फेज 3 का ट्रायल भी शामिल है. शोध के दौरान एक प्रतिभागी के बीमार होने की वजह से यह कदम उठाया गया है." कंपनी ने आगे कहा है कि प्रतिभागी की बीमारी को समझने और उसकी समीक्षा करने के लिए कंपनी के क्लीनिकल और सुरक्षा से जुड़े डॉक्टर के अलावा स्वतंत्र डेटा मॉनिटरिंग बोर्ड मूल्यांकन कर रहे हैं.


बता दें, इससे पहले सितंबर में एस्ट्राजेनेका ने अपनी COVID-19 वैक्सीन के ट्रायल को रोका था, जब उसके एक वॉलेंटियर को अज्ञात बीमारी हुई थी. हालांकि, इस महीने की शुरूआत में उनसे अपनी वैक्सीन का ट्रायल दोबारा से शुरू कर लिया है. किसी वैक्सीन के ट्रायल के दौरान किसी व्यक्ति को अज्ञात बीमारी होना कोई नई बात नहीं है और वैज्ञानिक और कंपनियां इसके लिए तैयार रहती है. जानकारों का मानना है कि जितने बड़े स्तर पर किसी वैक्सीन का मावव परिक्षण होता है, उतनी अधिक संभावना होती है कि किसी व्यक्ति को अज्ञात बीमारी हो.

बताते चले कि पूरे विश्व में 3 करोड़ 77 लाख से अधिक लोग इस वायरस के संक्रमित हो चुके हैं जबकि 10 लाख 78 हजार से अधिक लोग इस वायरस की चपेट में आने के बाद अपनी जान गंवा चुके हैं. कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका और भारत हैं. अमेरिका में जहां 78लाख लोग इस वायरस से संक्रमिक हो चुके हैं तो भारत में 71 लाख लोग इस वायरस के संक्रमण का शिकार हो चुके हैं. अमेरिका में वायरस की चपेट में आने के बाद 2 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि भारत में एक लाख से अधिक लोगों की जान गई है. ऐसे में पूरा विश्व इस वायरस की वैक्सीन का इंतजार कर रहा है.

Weather Update: इन राज्यों में आज हो सकती है भारी बारिश, जानिए कैसा होगा आपके शहर का मौसम

First published: 13 October 2020, 9:00 IST
 
अगली कहानी