Home » इंडिया » Journalist Aatish Taseer who wrote article in Time Magazine PM Modi India's Divider in Chief
 

PM मोदी को TIME मैगजीन में जिस पत्रकार ने लिखा 'भारत को बांटने वाला', उनके पिता थे पाकिस्तान के मंत्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 May 2019, 18:10 IST

अमेरिका की प्रतिष्ठित टाइम मैगज़ीन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक कवर स्टोरी की है. टाइम मैगजीन ने पीएम मोदी की फोटो के साथ अंग्रेजी टाइटल में उन्हें ‘इंडियाज़ डिवाइडर इन चीफ’ लिखा है. यह मैगज़ीन हालांकि अभी बाजार में नहीं आई है और यह 20 मई 2019 को जारी की जाएगी. लेकिन इसका कवर पेज भारत में पॉपुलर हो चुका है. 

इसके साथ ही लोग उस जर्नलिस्ट के बारे में भी जानने की कोशिश कर रहे हैं जिन्होंने यह स्टोरी लिखी है. इस स्टोरी को लिखने वाले जर्नलिस्ट हैं आतिश तासीर. 39 साल के आतिश ब्रिटेन में जन्मे लेखक-पत्रकार हैं. आपको बता दें कि आतिश तासीर भारत की मशहूर पत्रकार तवलीन सिंह के बेटे हैं.

27 नवंबर 1980 को इंग्लैंड में जन्मे आतिश तासीर के पिता पाकिस्तान के मशहूर बिजनेसमैन और राजनेता सलमान तासीर के बेटे हैं. सलमान तासी साल 2007 में पाकिस्तान में केंद्रीय मंत्री बनाए गए थे. इसके बाद वह पाक-पंजाब के गवर्नर भी बने. पाकिस्तान पंजाब के गवर्नर के रूप में सलमान तासीर को उनके सुरक्षा गार्ड मुमताज़ क़ादरी ने साल 2011 में गोली मार दी थी.

आतिश तासीर ने अपना बचपना दिल्ली में गुजारा. इसके बाद अमेरिका के मैसाच्युसेट्स युनिवर्सिटी से आतिश ने साल 2001 में पॉलिटिकल सांइस से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. साल 2011 में उनका एक लेख 'द वॉल स्ट्रीट जर्नल' में प्रकाशित हुआ था, जिसे लेकर वह चर्चा में थे. इस लेख में में आतिश ने बताया है कि उनके पिता भारत से क्यों नफरत करते थे. यह लेख उन्होंने Why My Father Hated India के नाम से लिखा था.

आतिश ने साल 2011 में अपने पिता की हत्या के बाद पाकिस्तान के हालातों पर एक आर्टिकल लिखा था. आतिश के एक नॉवेल टेंपल गोअर्स को साल 2010 के 'कोस्टा फर्स्ट नॉवल अवॉर्ड' के लिए शॉर्ट लिस्ट किया गया था. साल 2008 में आतिश ने 'मंटो' की कहानियों का ट्रांसलेशन किया था.

वर्तमान में तासीर टाइम मैगजीन के लिए काम कर रहे हैं. इसके अलावा एक स्वतंत्र पत्रकार के रूप में प्रॉस्पेक्ट मैगजीन, द संडे टाइम्स, द संडे टेलीग्राफ, फाइनेंशियल टाइम्स, टीएआर मैगजीन और एस्क्वायर के लिए लेख लिखते हैं. 

अमेरिका की प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने PM मोदी को बताया- 'भारत को बांटने वाला'

JDU नेता बोले- मोदी को नहीं मिलेगा बहुमत, नीतीश कुमार बनें PM उम्मीदवार, भड़की BJP

First published: 10 May 2019, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी