Home » इंडिया » Justice Sanjay Mishra Appoints as U.P. Lokayukta :S C
 

जस्टिस संजय मिश्रा होंगे यूपी के नये लोकायुक्त : सुप्रीम कोर्ट

आशीष कुमार पाण्डेय | Updated on: 28 January 2016, 14:46 IST

सुप्रीम कोर्ट ने आज यूपी लोकायुक्त के मामले में सुरक्षित रखा अपना फैसले जारी कर दिया है.

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस रंजन गोगोई और प्रफुल्ल चंद्र पंत की खंडपीठ ने वीरेंद्र सिंह का नाम वापस लेते हुए रिटायर्ड जस्टिस संजय मिश्रा को यूपी का नया लोकायुक्त नियुक्त किया है.

इससे पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने 16 दिसंबर को यूपी सरकार द्वारा दी गई सूची के आधार पर वीरेंद्र सिंह को यूपी का लोकायुक्त बनाया था.

कोर्ट ने अपने आदेश में यूपी सरकार पर सख्त टिप्पणी करते हुए कहा कि यह लोकतंत्र का कितना बड़ा दुर्भाग्य है कि एक साधारण से मामले में यूपी के संवैधानिक पदाधिकारी अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह नहीं कर पाए.

पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट: उत्तर प्रदेश सरकार कोर्ट को गुमराह कर रही है

इस नियुक्ति के लिए हमने कई बार समय दिया. राज्यपाल, मुख्यमंत्री और हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के बीच इस मामले को लेकर कई बार बैठकें हुईं और फिर यूपी सरकार ने बगैर आपसी सहमती के जस्टिस वीरेंद्र सिंह का नाम सबसे आगे रखा.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में कहा था कि यूपी सरकार ने लोकायुक्त के संभावितों की सूची में जस्टिस वीरेंद्र सिंह का नाम शामिल करके कोर्ट को गुमराह किया है. यूपी सरकार ने 18 महीनों तक कोर्ट के आदेशों का पालन नहीं किया. यही कारण है कि पुराने लोकायुक्त दस साल तक काम करते रहे.

पढ़ें: क्यों सुप्रीम कोर्ट को एक लोकतांत्रिक सरकार के अधिकारों में दखल देना पड़ा?

सुप्रीम कोर्ट ने अपने पिछली सुनवाई में यूपी के सीएम और राज्यपाल पर सख्त टिप्पणी करते हुए कहा था कि आप अपनी ड्यूटी करने में असफल रहे हैैं. हम अपने आदेश में यह लिखेंगे कि आप सभी अपने कर्तव्यों के निर्वहन में पूरी तरह से असफल रहे हैं.

First published: 28 January 2016, 14:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी