Home » इंडिया » Jyotiraditya Scindia support Scrapping of Article 370 from Jammu and Kashmir
 

अनुच्छेद 370 को लेकर कांग्रेस में बगावत, अब ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया बिल का समर्थन

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 August 2019, 20:48 IST

अनुच्छेद 370 को लेकर कांग्रेस में बगावत, अब सिंधिया ने किया बिल का समर्थन जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने को लेकर कांग्रेस पार्टी में बगावत देखने को मिली है. एक के बाद एक कांग्रेस के नेता सरकार के कदम का समर्थन कर रहे हैं. इस कड़ी में अब सिंधिया भी आग गए है. सिंधिया ने अमित शाह के संकल्प का समर्थन किया है. हालांकि उन्होंने साफ किया कि अगर सरकार संवैधानिक प्रक्रिया का पालन करती तो वो बेहतर होता.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट किया, मैं जम्मू कश्मीर-लद्दाख और भारत में इसके पूर्ण एकीकरण पर उठाए गए कदम का समर्थन करता हूं. बेहतर होता अगर संवैधानिक प्रक्रिया का पालन किया गया होता. तब कोई सवाल नहीं उठाया जा सकता था. फिर भी, यह हमारे देश के हित में है और इसका समर्थन करता हूं.'

ज्योतिरादित्य सिंधिया से पहले कांग्रेस के नेता मिलिंद देवड़ा, दीपेंद्र हुड्डा, जर्नादन द्विवेदी,  रंजीत रंजन ने सरकार का समर्थन किया है. वहीं कांग्रेस अधिर रजन चौधरी ने लोकसभा में चर्चा के दौरान सरकार का जमकर विरोध किया.

कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने ट्वीट किया,'मेरी व्यक्तिगत राय रही है कि 21वीं सदी में अनुच्छेद 370 का औचित्य नहीं है और इसको हटना चाहिए. ऐसा सिर्फ देश की अखंडता के लिए ही नहीं, बल्कि जम्मू-कश्मीर जो हमारे देश का अभिन्न अंग है, के हित में भी है. अब सरकार की यह जिम्मेदारी है कि इसका क्रियान्वयन शांति और विश्वास के वातावरण में हो.'

बता दें, सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह ने दो संकल्प पेश किए जिसमें जम्मू कश्मीर से धारा 370 से ज्यादतर धाराएं खत्म करने 35A को खत्म करने के साथ साथ जम्मू कश्मीर को लद्दाथ को अलग अलग यूनियन टेरिटरी बनाने का प्रत्साव पेश किया था. राज्यसभा से पास होने के बाद मंगलवार को अमित शाह ने लोकलभा में इस बिल को पेश किया. लोकसभा से भी यह बिल पास हो गया.

जम्मू कश्मीर पुनर्गठन बिल लोकसभा से हुआ पास, पक्ष में पड़े 351 वोट विरोध में पड़े 72

First published: 6 August 2019, 20:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी