Home » इंडिया » kalpit veerwal get hundred marks in JEE Mains exam make history.
 

JEE Mains में सौ फीसदी नंबर पाने वाले कल्पित वीरवाल की सफलता की पूरी कहानी...

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2017, 15:11 IST

आईआईटी जेईई के मेन्स में राजस्थान के जयपुर के छात्र कल्पित वीरवाल ने इतिहास रच दिया है. 17 साल के कल्पित दलित समुदाय से आते हैं. आईआईटी जेईई के मेन्स में कल्पित ने 360 में से 360 अंक हासिल किए हैं. ऐसा कारनामा करने वाले वो देश के पहले छात्र हैं. अपनी कामयाबी का श्रेय वो अपने माता,पिता और गुरुजनों को देना चाहते हैं.

उनकी इस सफलता पर राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी उन्हें  ट्विटर के जरिए बधाई दी.अपने ट्वीटर हैंडलर से उन्होंने ट्वीट करके लिखा कि 'JEE Main' परीक्षा में 100 फीसदी अंक हासिल करने वाले कल्पित पहला छात्र बन गया है।राजस्थान को तुम पर गर्व है.' 

कल्पित के पिता जयपुर के सरकारी हॉस्पिटल में कंपाउन्डर हैं और मां राजस्थान में उदयपुर के एक सरकारी स्कूल में टीचर हैं. रेजोनेंस उदयपुर से कोचिंग कर रहे कल्पित इसके बाद जेईई एडवांस की पढ़ाई करने में ध्यान लगा रहे है और उनका कहना है कि उनका सपना है कि वो आईआईटी मुंबई सेर कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियनिंग पूरी करे.

कल्पित ने कहा कि वह हर दिन पांच से छह घंटे ईमानदारी से पढ़ाई करते थे और जेईई के लिए उन्होंने कोई विशेष तैयारी नहीं की है. सिविल सर्विस में जाने को लेकर कल्पित ने कहा कि अभी इस पर उन्होंने कुछ नहीं सोचा है. इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद ही इस बारे में सोचेंगे. कल्पित ने कहा कि वो देश में रहकर ही कुछ करना चाहते हैं और उनका विदेश जाने का कोई इरादा नहीं है.

First published: 28 April 2017, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी