Home » इंडिया » Kanpur Central tops the list of dirtiest railway station in the Country, Patna is on second on this list
 

पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान को पलीता लगा रहे हैं देश के ये रेलवे स्टेशन, टॉप पर कानपुर सेंट्रल

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2018, 10:33 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को यूपी के रेलवे स्टेशन पलीता लगा रहे हैं. खुद पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी इससे अछूता नहीं रहा है. क्योंकि हाल ही में दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों की रिपोर्ट जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जारी किया था. इस सूची में भारत के 14 शहर शामिल हैं.

इस सूची में शामिल शहरों में टॉप पर कानपुर है. अब रेलवे ने भी स्टेशनों का साफ-सफाई को लेकर सर्वे कराया. इस सर्वे को इंटरेक्टिव वाइस रेस्पॉन्स सिस्टम (आईवीआरएस) के जरिए कराए गया. सर्वे को नतीजे चौकाने वाले हैं. क्यों कि देश के सबसे गंदे स्टेशनों की सूची में कानपुर रेलवे स्टेशन पहले नंबर पर है.

बता दें कि ये सर्वे 11से 17 मई के बीच कराया गया था. इसमें 342 ट्रेनों में 300 यात्रियों से बातचीत की गई. इस दौरान उनसे रेलवे स्टेशनों के बारे में उनकी राय जानी गई. सर्वे में बिहार का पटना जंक्शन दूसरे स्थान पर है. उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ इसमें 9वें तथा चंड़ीगढ़ 10वें स्थान पर आया है.

 

ये हैं देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशन

देश का सबसे गंदा रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश का कानपुर रेलवे स्टेशन है. वहीं दूसरे नंबर पर बिहार की राजधानी पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन आता है. तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र का कल्याण रेलवे स्टेशन है. जो साफ-सफाई के मामले में सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है.

चौथे नंबर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र यूपी का वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन है. वहीं पांचवें नंबर पर लोकमान्य तिलक टर्मिनस मुंबई है. वहीं छठे नंबर पर यूपी का ही इलाहाबाद रेलवे स्टेशन है. सातवें नंबर पर देश की राजधानी का पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन आता है.

वहीं देश का सबसे गंदा आठवां रेलवे स्टेशन महाराष्ट्र का ठाणे है. नौवें नंबर पर यूपी की राजधानी लखनऊ रेलवे स्टेशन गंदगी के मामले में आता है. वहीं पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन का नंबर दसवां है.

रेलवे का ये सर्वे साफ-साफ बताता है कि संसद में जिस राज्य के सबसे अधिक में प्रतिनिधि हैं. उसी राज्य के चार रेलवे स्टेशन देश के दस रेलवे स्टेशनों की सूची में सबसे गंदे हैं. यही नहीं खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाला वाराणसी रेलवे स्टेशन भी इस सूची में शामिल है.

ये भी पढ़ें- ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे: मोदीराज में बना देश का पहला स्मार्ट हाईवे, PM आज करेंगे उद्धाटन

First published: 27 May 2018, 10:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी