Home » इंडिया » Kanwar Yatra railway extended coaches in trains for convenience of Kanwariyas
 

कांवड़ यात्रियों के लिए सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, कांवडियों के लिए ट्रेनों में बढ़ाए कोच

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2019, 10:12 IST

सावन का महीना शुरु होते ही सड़कों पर बम-बम भोले के नारे लगाते कांवड़िये हर ओर दिखाई देते हैंकांवड़ यात्रा के दौरान सड़कों पर भीड़ के अलावा ट्रेनों में भी भारी भीड़ रहती है. ऐसे में कांवड़ियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन इस बार कांवड़ियों की सुविधाओं को देखते हुए रेलवे ने ट्रेनों में कोच बढ़ाने सहित ट्रेनों के ठहराव बढ़ाने तक का निर्णय लिया है. यही नहीं रेलवे ने कांवडियों की सुविधा के लिए ट्रेनों को हरिद्वार तक यात्रा विस्तार करने का एलान किया है. दिल्ली से शामली के बीच चलने वाली डीआईएमयू को हरिद्वार तक यात्रा विस्तार किया गया है.

अब ये ट्रेन दिल्ली से हरिद्वार के बीच 17 जुलाई से 31 जुलाई तक चलेगी और रोजाना 30 चक्कर लगाएगी. साथ ही विस्तार किए गए मार्ग पर ये ट्रेन रामपुर मनिहारन, टपरी, रुड़की और ज्वालापुर स्टेशनों पर अप व डाउन पर रुकेगी. इसके अलावा दिल्ली सहारनपुर एमईएमयू ट्रेन का भी यात्रा विस्तार किया गया है. अब ये ट्रेन दिल्ली से हरिद्वार तक चलेगी. ये ट्रेन दोनों तरफ से रुड़की और ज्वाला नगर स्टेशनों पर रुकेगी. साथ ही इस ट्रेन का ठहराव रायवाला और मोतीचूर रेलवे स्टेशनों पर भी होगा.

अलीगढ़ देहरादून लिंक एक्सप्रेस, देहरादून उज्जैन उज्जैनी एक्सप्रेस, देहरादून ओखा उत्तराखंड एक्सप्रेस ट्रेन को रायवाला के अलावा श्री माता वैष्णो देवी कटरा, ऋषिकेश श्री माता वैष्णो देवी कटरा हेमकुंड साहिब एक्सप्रेस और बाडमेर हरिद्वार लिंक एक्सप्रेस ट्रेन का भी मोतीचूर स्टेशन पर दो-दो मिनट का अतिरिक्त ठहराव बढ़ाया गया है.

इनके अलावा कांवड़ियों की सुविधा के लिए कुछ ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगाए गए हैं. जिन ट्रेनों में कोच बढ़ाए गए हैं उनमें बाडमेर हरिद्वार, हरिद्वार दिल्ली सहारनपुर देहरादून पैसेंजर ट्रेन शामिल हैं. इन ट्रेनों में दो-दो अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं. वहीं बरेली भुज आला हजरत एक्सप्रेस ट्रेन में भी तीन-तीन कोच बढ़ा गए हैं.

असम के 30 जिलों में बाढ़ ने मचाया कहर, 13 लोगों की मौत, 90 फीसदी डूबा काजीरंगा पार्क

First published: 16 July 2019, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी