Home » इंडिया » Kargil: Pakistan established Satellite Communication System
 

कारगिल: नापाक हरकत से बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, लगाया सेटेलाइट सिस्टम

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 July 2018, 13:43 IST

कारगिल विजय दिवस पर देश की खुफिया एजेंसियों ने सेना को एक बड़ा अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट में पाकिस्तान की नापाक हरकत सामने आई है. अलर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने जून महीने के आखिर हफ्ते में भारत के करगिल सेक्टर के ठीक सामने गुलतेरी इलाके में एक सैटेलाइट कम्युनिकेशन सिस्टम स्थापित किया है.

देश की खुफिया एजेंसियों ने अपने अलर्ट मेंं कहा है कि ये आईपी बेस्ड सैटेलाइट कम्युनिकेशन सिस्टम यानि इंटरनेट प्रोटोकॉल सैटेलाइट कम्युनिकेशन सिस्टम है. पाकिस्तान ने इस सिस्टम को गुलटेरी सेक्टर के पूर्व में कुन्नर नामक जगह पर स्थापित किया है. बता दें कि गुलटेरी पाकिस्तान के गिलगिट-बाल्टिस्तान में है.

पढ़ें- Kargil Vijay Diwas 2018: जब 18 हजार फीट की ऊंचाई पर सेना ने फहराया तिरंगा

खुफिया एजेंसियों के अनुसार, इस सिस्टम के जरिए पाकिस्तान अपनी सेना को ऐसे कम्युनिकेशन सिस्टम देने की तैयारी है जो कभी भी बाधित ना हो. ये इंटरनेट के जरिए चलता है इसलिए इसे इंटरसेप्ट करना भी मुश्किल है. साथ ही इस सिस्टम को जैम करना भी मुश्किल है.

बता दें कि 19 साल पहले साल 1999 में भारत ने पाकिस्तान को कारगिल युद्ध में बुरी तरह हराया था. तब पाकिस्तानी सेना ने धोखे से भारत के कारगिल-द्रास सेक्टर पर कब्जा कर लिया था. पाकिस्तान ने भारत की उन चोटियों पर कब्जा कर लिया था जिन्हें भारतीय सेना सर्दी के मौसम में खाली कर देती थी. ये चौकियां 13-14 हजार फीट से लेकर करीब 17-18 हजार फीट पर थीं.

पढ़ें- गोवा: NSUI का BJP पर आरोप,10th क्लास की किताब में नेहरू की जगह लगावाई सावरकर की फोटो

इसके बाद भारतीय सेना ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए पाकिस्तानी सेना को ना केवल वहां से खदेड़ा था बल्कि बुरी तरह पराजित भी किया था. पाकिस्तानी सेना पर इसी जीत के उपलक्ष्य में हर साल देश में 26 जुलाई को करगिल विजय दिवस मनाया जाता है.

First published: 26 July 2018, 13:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी