Home » इंडिया » Karnataka: Around 100 people belonging to Dalit community converted to Buddhism in Kalaburagi village Kundagoli
 

कर्नाटक: 100 दलितों ने हिंदू धर्म छोड़ अपनाया बौद्ध धर्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 March 2018, 16:27 IST

कर्नाटक के कलबुर्गी के गांव से एक बड़ी खबर आई है. यहां 100 से ज्यादा दलितों ने हिंदू धर्म छोड़ बौद्ध धर्म अपना लिया है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कलबुर्गी के कुंंडागोली में 100 से ज्यादा लोगों ने बौद्ध धर्म अपना लिया है.

 

बता दें कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. कर्नाटक में लगभग 24 प्रतिशत दलित समुदाय के लोग रहते हैं. दलितों को लुभाने के लिए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां एड़ी-चोटी का जोर लगा रही हैं. दलित समुदाय के इतनी बड़ी संख्या के लोगों द्वारा उठाए गए इस कदम का असर कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भी देखने को मिल सकता है.

गौरतलब है कि कर्नाटक के कलबुर्गी में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह को अनुसूचित जाति के एक बड़े सम्मेलन में काले झंडे दिखाए गए थे. अमित शाह शनिवार (25 फरवरी) तो राज्य के बिदर, गुलबर्गा और यादगीर जिलों की तीन दिवसीय यात्रा पर निकले, इस दौरान कलबुर्गी में एनवी कॉलेज के मैदान में आयोजित अनुसूचित जाति के सम्मेलन में प्रवेश करने से पहले अमित शाह के काफिले को निर्णय समर्थन प्रणाली (डीएसएस) के सदस्यों ने काले झंडे दिखाए.

इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक काले झंडे दिखाने वाले लोग केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े के सविंधान को लेकर दिए गए बयान का विरोध कर रहे थे. इसके बाद अमित शाह ने प्रदर्शनकारियों का जवाब दिया. उन्होंने कहा- ”यह कांग्रेस की संस्कृति है. चिंता न करें, सरकार बदल रही है."

First published: 1 March 2018, 16:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी