Home » इंडिया » Karnataka assembly election 2018: EC can announce the date today by press conference
 

आज होगा कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान, चुनाव आयोग करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 March 2018, 9:23 IST

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए चुनावी परचाव काफी पहले से चल रहा है. आज कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. चुनाव आयोग 11 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कर्नाटक में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है.गौरतलब है कि कर्नाटक की मौजूदा 13वीं विधानसभा का पांच वर्ष का कार्यकाल तीन जून को पूरा हो रहा है.

225 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा की 224 सीट के लिए चुनाव होता है जबकि एक सीट पर एंग्लो-इंडियन समुदाय से सदस्य मनोनित होती है. मौजूदा मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के नेतृत्व में कांग्रेस अपना किला बचाने में जुटी है तो वहीं बी. एस. येदुरप्पा को सीएम फेस बनाकर भाजपा भी मैदान में उतर चुकी है. जेडीएस बसपा के साथ गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतरने जा रही है.

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार के खिलाफ आज लोकसभा में 4 अविश्वास प्रस्ताव

 

भाजपा यहां करप्शन और लिंगायत को अलग धर्म घोषित किए जाने को मुख्य मुद्दा बना सकती है. बीते दो महीने में राहुल गांधी चार बार कर्नाटक का दौरा कर चुके हैं. वहीं, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी बीते एक महीने में दो बार कर्नाटक जा चुके हैं.

कर्नाटक में वोक्कालिगा और लिंगायत क्यों है अहम

50% विधायक और सांसद अब तक इन्हीं कम्युनिटी से आते रहे हैं. 224 मौजूदा सदस्यों में 55 वोक्कालिगा और 52 लिंगायत कम्युनिटी से हैं. 100 सीटों पर लिंगायत और 80 सीटों पर वोक्कालिगा कम्युनिटी असर डालती है. 14 मुख्यमंत्री (8 लिंगायत और 6 वोक्कालिगा) राज्य में दोनों कम्युनिटी से हुए हैं.

कुल सीटें: 224

बहुमत: 113

वोटर: 4.90 करोड़

 

First published: 27 March 2018, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी