Home » इंडिया » Karnataka: BJP ruled state ban crackers on Diwali due to Coronavirus epidemic
 

कर्नाटक: BJP शासित राज्य में दीवाली पर नहीं जला सकते पटाखे, कोरोना महामारी के चलते लगाया प्रतिबंध

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 November 2020, 16:04 IST

Coronavirus: देश में कोरोना वायरस का प्रकोप थोड़ा कम हो रहा है. इस बीच कर्नाटक की भाजपा सरकार ने दीवाली पर राज्य में पटाखे छुड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. कर्नाटक (Karnataka) की येदियुरप्पा सरकार ने पूरे राज्यभर में कोरोना महामारी को देखते हुए पटाखे जलाने पर बैन लगा दिया है.

राज्‍य के सीएम ने इस बाबत जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है. बता दें कि कोरोना वायरस खराब एयर क्वालिटी के दौरान सीधा फेफड़ों पर विपरीत प्रभाव डालता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि खराब एयर क्‍वालिटी से उन लोगों को खतरा ज्यादा बढ़ जाता है जो पहले से ही बीमारियों से पीडि़त है.

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस सांस लेने सीधे सिस्‍टम पर प्रभाव डालता है. सीएम येदियुरप्‍पा ने कहा कि कोरोना के बारे में चर्चा के बाद इस दीपावली पटाखों पर बैन लगाने का फैसला किया गया है. इस पर एक आदेश जारी किया गया है. बता दें कि इससे पहले ओडिशा, दिल्‍ली तथा राजस्‍थान की सरकारों ने पटाखे पर बैन लगाया है.

Coronavirus Update: पिछले 24 घंटों में 50,209 नए कोविड मामले, अब देश में 5,27,962 एक्टिव केस

कर्नाटक के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने एक दिन पहले बताया था कि पटाखे से उन लोगों को नुकसान पहुंचता है, जो कोरोना संक्रमित हैं. इस दीपावली पर उन्होंने लोगों से स्वयं ही पटाखे नहीं चलाने का आग्रह किया था. पटाखों को कोई दुकानदार बेच भी नहीं सकता. पटाखों की बिक्री को अवैध घोषित कर दिया गया है.

अभी फिलहाल कर्नाटक में 8.38 लाख कोरोना वायरस के केस हैं. पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में नए मरीजों की संख्या 3100 दर्ज की गई. इस दौरान 31 लोगों की मौत हो गई. पिछले 24 घंटें में देश में 47,638 नए COVID-19 के मामले सामने आए. इसके साथ ही देश में कुल कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 84,11,724 हो गई है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 670 मरीजों की कोरोना वायरस से मौत हो गई. इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1,24,985 पर पहुंच गई है. पिछले 24 घंटे के दौरान कुल एक्टिव केसों में 7,189 की गिरावट दर्ज की गई. इसके बाद देशभर में कुल एक्टिव केस 5,20,773 ही बचे हैं. 

Coronavirus Update : 24 घंटे में आये 47,638 नए COVID-19 मामले, अब देश में इतने एक्टिव केस

Covid-19 vaccine: भारत बॉयोटेक फरवरी में लॉन्च कर सकती है देश की पहली कोविड वैक्सीन

First published: 6 November 2020, 15:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी