Home » इंडिया » Karnataka By-Election: Voting begins for 15 assembly seats, do or die situation for BJP
 

कर्नाटक उपचुनाव: 15 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू, BJP के लिए करो या मरो की स्थिति

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 December 2019, 9:15 IST

Karnataka By-Election: कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों के लिए आज सुबह से मतदान शुरू है. इन सीटों पर जीतना भारतीय जनता पार्टी के लिए खासा अहम है. येदियुरप्पा सरकार बचाए रखने के लिए बीजेपी को इन 15 में से 6 सीटों पर जीत हासिल करना जरूरी है. अधिकारियों ने बताया कि उपचुनाव के लिए सुबह से ही मतदान शुरू हो गए हैं.

गौरतलब है कि इसी साल जुलाई महीने में कांग्रेस पार्टी के 14 और तत्कालीन सत्ताधारी पार्टी जनता दल-सेकुलर यानि जेडी(एस)के तीन विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद विधानसभा स्पीकर ने उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया था. अयोग्य ठहराए जाने के बाद ये सीटें खाली हो गई थीं. जिन पर अब उप-चुनाव हो रहा है.

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया, "सभी 15 विधानसभा सीटों पर भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गए. मतदान शाम छह बजे तक चलेगा." जिन सीटों पर मतदान हो रहा है वह अथानी, कागवाड, गोकक, येल्लापुरा, चिकबल्लापुरा, के.आर. पुरा, यशवंतपुरा, हीरेकपुर, रानीबेन्नूर, विजयनगर, महालक्ष्मी लेआउट, शिवाजीनगर, होसाकोट, के.आर. पेटे और हुनसुर विधानसभा सीटे हैं.

अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग ने ज्यादा वोटिंग के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में काम करने वाले मतदाताओं के लिए गुरुवार को पेड लीव की घोषणा की है.

इन सभी 15 सीटों पर भाजपा और कांग्रेस पार्टी चुनाव लड़ रही हैं, वहीं जेडीएस सिर्फ 12 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है. 126 निर्दलीय उम्मीदवार और नौ महिलाओं समेत कुल 165 उम्मीदवार इन सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए मैदान में हैं. 

इन 15 सीटों पर मतदान के लिए 3,185 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिन पर 8,326 बैलट यूनिट्स, 8,186 कंट्रॉलिंग यूनिट्स तथा 7,876 वीवीपीएटी मशीनें लगाई गई हैं. सभी 15 सीटों पर लगभग 38 लाख मतदाता हैं. इनमें 19.25 लाख पुरुष मतदाता और 18.52 लाख महिला मतदाता हैं.

देश में पहली संस्कृत सेंट्रल यूनिवर्सिटी को कैबिनेट ने दी मंजूरी

केंद्रीय सूचना आयोग के पास लंबित हैं 33,000 से अधिक शिकायतें और अपीलें : सरकार

First published: 5 December 2019, 8:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी