Home » इंडिया » Karnataka Election Results 2018: Karnataka Election 2018 Counting Beginning will JDS play the Role of Kingmaker
 

कर्नाटक चुनाव रिजल्ट Live: क्या देवगौड़ा निभाएंगे 'किंगमेकर' की भूमिका?

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2018, 8:58 IST

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 : कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गिनती शुरु हो चुकी है. कर्नाटक चुनाव के बाद सर्वेक्षणों में त्रिशंकु विधानसभा का पूर्वानुमान लगाया गया है. अगर ऐसा होता है तो पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की जनता दल (एस) ‘किंगमेकर’ की भूमिका निभा सकती है. बता दें कि 224 विधानसभा सीटों वाले कर्नाटक में 222 सीटों के लिए 12 मई को वोटिंग हुई थी. वहीं आरआर नगर सीट पर चुनावी गड़बड़ी की शिकायत मिली थी. इसके चलते इस सीट की मतदान स्थगित कर दिया गई थी.

वहीं जयनगर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार के निधन के चलते मतदान टाल दिया गया था. करीब 40 केंद्रों पर मतगणना हो रही हैं और लगभग एक घंटे में रुझान भी आना शुरु हो जाएंगे. वहीं देर शाम तक पूरी स्थिति साफ हो जाएगी. कर्नाटक में अगर कांग्रेस चुनाव जीतती है तो वह 1985 के बाद ऐसी पहली पार्टी बन जाएगी जिसने कर्नाटक में लगातार दूसरी बार सरकार बनाई हो.

बता दें कि 1985 में तत्कालीन जनता दल ने रामकृष्ण हेगड़े के नेतृत्व में लगातार दूसरी बार सरकार बनाई थी. अभी यह तय नहीं है कि अगर कांग्रेस कर्नाटक में दूसरी बार सत्ता में आती है तो सिद्धारमैया मुख्यमंत्री होंगे या नहीं. हालांकि कांग्रेस ने कहा था कि चुनाव में सिद्धारमैया ही उसका चेहरा होंगे. लेकिन मुख्यमंत्री पद के दावेदार के बारे में उसने कोई घोषणा नहीं की.

 

वहीं सिद्धारमैया ने भी कहा है कि अगर आलाकमान फैसला करता है तो वह किसी दलित को मुख्यमंत्री बनाए जाने पर सहमत होंगे. वहीं राजनीतिक गलियारों में सिद्धारमैया के इस बयान को खंडित जनादेश की स्थिति में जनता दल (एस) से गठबंधन करने की ओर इशारा करने के रूप में माना गया. बता दें कि देवगौड़ा की पार्टी से सिद्धारमैया के संबंध ठीक नहीं रहे हैं. हालांकि पूर्व में वह जनता दल (एस) के ही नेता थे.

सिद्धारमैया ने ये भी कहा है कि आलाकमान अगले मुख्यमंत्री के बारे में फैसला करने से पहले जीत हासिल करने वाले उम्मीदवारों से भी सलाह-मशविरा करेगी. हालांकि ये माना जा रहा है कि अगर कांग्रेस को बहुमत मिलता है तो इसलिए लोकसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख जी परमेश्वर जैसे दलित नेता मुख्यमंत्री का विकल्प हो सकते हैं.

First published: 15 May 2018, 8:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी