Home » इंडिया » Karnataka election 2018: good news for people oil companies stopped the price flexibility
 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: देश में लौटे अच्छे दिन, जनता को मिली बड़ी राहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2018, 10:35 IST

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कम ही दिन बचे हैं. ऐसे समय में सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में होने वाली बदलाव को रोक दिया है. यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनके दाम में दो डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोत्तरी के बावजूद स्थानीय खुदरा दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

हालांकि, वित्त मंत्रालय ने आम आदमी को राहत पहुंचाने के लिए उत्पाद शुल्क में किसी भी तरह की कटौती करने से मना कर दिया है. ईंधन के दाम इस समय 55 महीने के उच्च स्तर पर चल रहे हैं. पेट्रोल 74.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल 65.93 रुपये प्रति लीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच चुका है.

ये भी पढ़ें- महात्मा बुद्ध को लेकर बिप्लब देब का नया ज्ञान, कहा- दुनियाभर में पैदल घूमे थे बुद्ध

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों ने 24 अप्रैल से इनके दाम में बदलाव नहीं किया है. कंपनियों द्वारा रोजाना कीमतों में बदलाव के लिए जारी की जाने वाली अधिसूचना के हिसाब से 24 अप्रैल से ईंधन के दाम स्थिर बने हुए हैं. एनडीटीवी की खबर के मुताबिक तेल कंपनियों के अधिकारियों ने कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया क्योंकि उन्हें इस मसले पर बोलने से मना किया गया है.

 

सूत्रों के अनुसार 24 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल के दाम 78.84 डॉलर प्रति बैरल थे जिसके चलते स्थानीय बाजार में इसकी कीमत 74.63 रुपये प्रति लीटर हो गई. लेकिन अभी अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल की कीमत 80.56 डॉलर प्रति बैरल है , फिर भी स्थानीय बाजार में इसकी कीमत पिछले स्तर पर ही स्थिर बनी हुई है.

ये भी पढ़ें- जस्टिस जोसेफ मामले में कोलेजियम की बैठक में हो सकता है ये फैसला

इसी प्रकार डीजल की अंतरराष्ट्रीय कीमत भी 84.68 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर 86.35 डॉलर प्रति बैरल हो गई है , लेकिन उसके दाम में भी बदलाव नहीं किया गया है. वहीं पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि ईंधन की कीमतों का मंत्रालय से कोई लेना देना नहीं है. यह कंपनियों पर निर्भर करता है कि वह कैसे इसकी कीमत तय करेंगी. उल्लेखनीय है कि कर्नाटक में 12 मई को विधानसभा चुनाव होने हैं.

First published: 2 May 2018, 10:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी