Home » इंडिया » Karnataka Election 2018 : It’s Rahul Gandhi Biggest Test after becoming the Congress President
 

कर्नाटक चुनाव रिजल्ट: राहुल गांधी के लिए क्यों जरुरी ये जीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2018, 11:07 IST

Karnataka Election Results 2018 : आज कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहा हैं. सुबह 8 बजे से मतगणना शुरु हो जाएगी. कांग्रेस और बीजेपी के साथ पूरे देश को कर्नाटक चुनाव के नतीजों का बेसब्री से इंतजार है. इस चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियों को साख दाव पर लगी हुई है. क्योंकि कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी के सामने ये सबसे बड़ा चुनाव है. वहीं बीजेपी के लिए खुद पीएम मोदी ने ताबड़तोड़ रैलियां की है.

 

राहुल गांधी को गुजरात चुनाव के दौरान कांग्रेस की कमान दी गई थी. जिसमें पार्टी की स्थिति सुधरी थी. अब कर्नाटक चुनाव भी राहुल गांधी और कांग्रेस के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो गया है. क्योंकि 1985 के बाद कर्नाटक में कोई भी पार्टी इस राज्य में दोबारा सरकार बनाने में नाकाम रही है. अगर कांग्रेस कर्नाटक चुनाव हारती है तो वो सिर्फ तीन राज्यों में छोटे राज्यों में सिमट कर रह जाएगी जो 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस के लिए अच्छे संकेत नहीं होंगे.

अगर कर्नाटक में सत्ता बचाने में नाकाम रहती है तो सबसे बड़ा राज्य उसके हाथ से निकल जाएगा. वहीं अगर कांग्रेस जीती तो 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी के लिए ये खतरे की घंटी साबित हो सकती है. वहीं कर्नाटक में कांग्रेस की वापसी 2019 के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की दावेदारी मजबूत कर देगी.

वहीं कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला. जिसकी कमान खुद पीएम मोदी ने संभाले रखी. बीजेपी की ओर से इस बार खुद पीएम मोदी ने सोनियां गांधी के विदेशी मूल का मुद्दा उठाया. जिसका राहुल गांधी ने करारा जवाब दिया.

राहुल गांधी ने कहा कि, ''मेरी मां इटली से हैं, उन्होंने अपने जीवन का बहुत बड़ा हिस्सा भारत में गुजारा है. बहुत सारे भारतीय लोगों को मैं जानता हूं वो उन सबसे ज्यादा भारतीय हैं. मेरी मां ने इस देश के लिए त्याग किया है. उन्होंने देश के लिए पीड़ा सही है. जब प्रधानमंत्री इस तरह के हमले करते हैं तो यह उनका स्तर दिखाता है. अगर उन्हें यह अच्छा लगता है तो वो करते रहें.''

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी पीएम मोदी पर हमलावर बने रहे. हालांकि उन्होंने पीएम के नाम का ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया. लेकिन इशारों-इशारों में बता दिया कि राहुल विपक्षियों को उन्हीं की भाषा में जवाब देंगे. कर्नाटक चुनाव कांग्रेस ही नहीं बीजेपी के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण हो गया हैं. दोनों पार्टियां यहां अपनी-अपनी जीत के दावे कर रही हैं. लेकिन सही स्थिति चुनाव के रुझान आने के बाद ही पता चल पाएगी.

First published: 15 May 2018, 7:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी