Home » इंडिया » Karnataka Election 2018 Result Live: BJP does not have clear majority, kumaraswamy can be CM
 

कर्नाटक रिजल्ट 2018: BJP पिछड़ी, Congress बढ़ी लेकिन JDS बना सकती है सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2018, 14:50 IST

कर्नाटक में एक तरफ जहां बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, दोपहर से पहले रुझानोंं में वह स्पष्ट बहुमत की ओर दिख रही थी. वहीं अब दोपहर बाद समीकरण तेजी से बदल रहे हैं. बीजेपी अभी भी स्पष्ट बहुमत से कई सीटें दूर है. वहीं कांग्रेस और जेडीएस दोनों पार्टी को मिलाकर स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है.

इससे यह कयास लगाए जा रहे हैं कि कहीं ऐसा न हो कि बीजेपी सत्ता में न आने पाए. दरअसल, अभी तक आये रुझानों में बीजेपी को 107 सीटें मिलती दिख रही हैं जो बहुमत से 5 दूर है. वहीं कांग्रेस 72 और जेडीएस 40 सीट पा रहे हैं. अगर इन दोनोंं की सीटों को जोड़ दिया जाए तो बहुमत का जादुई आंकड़ा 112 मिल रहा है.

 

सबसे बड़ा सवाल यह है कि यदि बीजेपी 112 का जादुई आंकड़ा नहीं छू पाती है तो फिर उसे जेडीएस का समर्थन मिलेगा या नहीं मिलेगा? फिलहाल जेडीएस का झुकाव कांग्रेस की तरफ रहा है. अगर कांग्रेस जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी को सीएम पद का उम्मीदवार बना देती है तो बीजेपी स्वत: ही सत्ता से बाहर हो जाएगी.

देखना दिलचस्प होगा की शाम तक जब सारी सीटों का रिजल्ट घोषित हो जाएगा तो समीकरण क्या होते हैं? बता दें कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया अपनी सीट हार गए हैं. उन्हें जेडीएस उम्मीदवार जीटी देवगौड़ा ने चामुण्डेश्वरी सीट से हरा दिया है. इससे पहले सिद्धारमैया ने बयान भी जारी किया था कि वह दलित के लिए अपनी सीएम पद की दावेदारी छोड़ सकते हैं.

इसे देखकर कयास लगाया जा रहा है कि बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए कांग्रेस जेडीएस के नाम पर राजी हो सकती है.

First published: 15 May 2018, 14:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी