Home » इंडिया » Karnataka Elections 2018 Result : Counting of votes for 222 seats out of 224 assembly constituencies to be held today
 

कर्नाटक चुनाव रिजल्ट 2018 Live: आज होगा फैसला, मोदी का चलेगा जादू या राहुल जीतेंगे रण

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2018, 11:13 IST

Karnataka Assembly Election Result 2018 :  कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए 12 मई को मतदान हुए हैं. वोटिंग के बाद पिछले तीन दिनों का इंतजार खत्म हो गया है. आज (15 मई) पता चल जाएगा कि कर्नाटक में किसकी सरकार बनेगी. सुबह 8 बजे से नतीजे आने शुरू हो जाएंगे. इसके लिए सारे इंतजाम कर लिए गए हैं. 224 सीटों वाली विधानसभा की 222 सीटों पर पड़े मतों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी.

 

गौरतलब है कि कर्नाटक बीजेपी, कांग्रेस समेत यहां की क्षेत्रीय पार्टी जेडीएस के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. बीजेपी कर्नाटक जीतकर जहां दक्षिण में घुसने को बेताब है तो राहुल गांधी को भी खुद को साबित करना है. पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा की पार्टी जेडीएस के लिए भी यह चुनाव काफी अहम है. कर्नाटक के नतीजों पर पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं. यह चुनाव भाजपा और कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न भी बन चुके हैं.

चुनाव आयोग के अनुसार, मतों की गणना 40 केंद्रों पर होगी. सबसे पहले शुरुआती एक-दो घंटों में ही रुझान आने लगेंगे. माना जा रहा है कि दोपहर बाद तक राज्य में जनादेश की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी. मतगणना में किसी भी बवाल से बचने के लिए भारी तादाद में सुरक्षाबलों और पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. 

गौरतलब है कि कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों में से 222 के लिए वोट डाले गए हैं. बाकी की 2 सीटों पर वोटिंग 28 मई को होगी जिसका नतीजा 31 मई को आएगा. वोटिंग के बाद अाए अलग-अलग चैनलों के एग्जिट पोल्स राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की ओर इशारा कर रहे हैं.

पढ़ें- कर्नाटक चुनाव: एग्जिट पोल देख बदला देवगौड़ा का मूड, नतीजोंं से पहले दिए गठबंधन के संकेत

एग्जिट पोल में भी किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. ऐसे में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की पार्टी जेडीएस किंगमेकर की भूमिका में आ सकती है. 

First published: 15 May 2018, 7:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी