Home » इंडिया » Karnataka: many leaders to attend kumaraswamy oath ceremony, Mayawati, akhilesh, kejriwal, mamta
 

कर्नाटक: कुमारस्वामी के शपथग्रहण में जुटेगा एंटी मोदी मोर्चा, बुआ-बबुआ पर होगी सबकी नजर

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2018, 10:07 IST

जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी बुधवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कई दिग्गज नेताओंं को न्यौता भेजा गया है. इसमें समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, राजद के तेजस्वी यादव, कमल हासन, डीएमके के एमके स्टालिन, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू, तेलंगाना सीएम चंद्रशेखर राव, बसपा सुप्रीमो मायावती शामिल हैं.

कुमारस्वामी का शपथ ग्रहण समारोह को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष की मोर्चेबंदी माना जा रहा है. ये समारोह भले ही कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण के लिए हो लेकिन इसमें एक खास इतिहास बनेगा.

दरअसल यूपी के दो दिग्गज अखिलेश यादव और मायावती पहली बार एक मंच पर दिखेेंगे. बता दें कि अखिलेश और मायावती ने अभी तक कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण में शामिल होने की पुष्टि की है. अगर ऐसा होता है तो यह पहली बार होगा जब अखिलेश-मायावती किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में साथ होंगे.

पढ़ें- कर्नाटक में कांग्रेस-JDS का अपवित्र गठबंधन, जनता ने BJP को समर्थन दिया : अमित शाह

गौरतलब है कि गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव के दौरान मायावती ने समाजवादी पार्टी को समर्थन देकर राजनीतिक विश्लेषकों को चौका दिया था. आने वाले लोकसभा चुनाव में भी दोनों पार्टयों के गठबंधन की बात कही जा रही है. गोरखपुर-फूलपुर उपचुनाव में बीजेपी को हराने के बाद अखिलेश यादव ने मायावती की जमकर तारीफ की थी.

रिजल्ट आने के बाद खुद मायावती ने कार भिजवाकर अखिलेश को अपने घर बुलाया था. मायावती ने भी कहा था कि सपा-बसपा की ये दोस्ती 2019 के चुनाव में भी देखने को मिल सकती है.

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा में शनिवार (19 मई) को विश्वास मत साबित करने से पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने इस्तीफा दे दिया था. इसके साथ ही उनकी तीन दिन पुरानी सरकार गिर गई थी. कांग्रेस ने चुनाव परिणामों के बाद जेडीएस के कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाने का ऑफर किया था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था.

First published: 22 May 2018, 9:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी