Home » इंडिया » Karnataka: Oath taking ceremony of hd kumarswami changed from monday to wednesday
 

कर्नाटक: कुमारस्वामी बुधवार को लेंगे CM पद की शपथ, इस वजह से टला सोमवार को होने वाला शपथग्रहण

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 May 2018, 8:52 IST

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा नेे बिना फ्लोर टेस्ट का सामना किये ही शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था जिससे तीन दिन पुरानी उनकी सरकार गिर गई थी. बीजेपी ने राज्य विधानसभा के चुनाव में 104 सीटें हासिल की थीं लेकिन वह बहुमत से 8 सीट पीछे थी. वहीं कांग्रेस ने 78 जबकि जेडीएस गठबंधन को 38 सीटें मिली थीं.

कांग्रेस ने चुनाव रिजल्ट के बाद जेडीएस के कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाने का ऑफर किया थी जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था. अब जबकि भाजपा की सरकार गिर गई है को कुमारस्वामी का मुख्यमंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है.

 

खबर थी कि वह सोमवार 21 मई को शपथ ले सकते हैं लेकिन अब उनके शपथ ग्रहण समारोह को दो दिन बढ़ा दिया गया है. यानि अब वह 21 की बजाय 23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. आखिर क्या कारण था कि उनके शपथ ग्रहण समारोह को दो दिन आगे बढ़ा दिया गया?

दरअसल, 21 मई को राजीव गांधी की पुण्यतिथि है. इस वजह से कुमारस्वामी ने अपना शपथ ग्रहण की तारीख बदल दी है. कुमारस्वामी ने कहा, "जेडीएस गठबंधन सरकार का शपथ ग्रहण अब 21 मई की जगह 23 मई को होगा. 21 मई को राजीव गांधी की पुण्यतिथि है और ऐसे में इस दिन शपथ लेना उचित नहीं है."

 

जेडीएस के नेशनल सेक्रेटरी जनरल दानिश अली ने बताया कि राज्यपाल वजुभाई वाला ने एचडी कुमार स्वामी को 23 मई (बुधवार) को दोपहर 12:30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया है.

कुमारस्वामी ने शपथग्रहण समारोह में सभी प्रमुख विपक्षी नेताओं को आमंत्रित किया है. मीडिया से बाचतीत में कुमारस्वामी ने कहा, "मैं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य क्षेत्रीय नेताओं को उनके समर्थन के लिए आभार व्यक्त करता हूं."

पढ़ें- कर्नाटक: कुमारस्वामी सोमवार को लेंगे CM पद की शपथ, 2019 में मोदी को हराने के लिए सजेगा विपक्षी मंच

इससे पहले चेहरे पर हार के भाव के साथ येदियुरप्पा ने अपना इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने कहा था, "मैं मुख्यमंत्री के रूप में इस्तीफा देने जा रहा हूं. मैं राजभवन जाऊंगा और अपना इस्तीफा सौंप दूंगा."

First published: 20 May 2018, 8:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी