Home » इंडिया » Karnataka raja-rajeshwar nagar constituency result: congress victory is confirmed
 

उपचुनाव: कर्नाटक में कांग्रेस ने भाजपा को दी पटखनी, बहुमत से किया और दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 May 2018, 13:16 IST

कर्नाटक चुनावों में जीत के बाद भी भारतीय जनता पार्टी को सत्ता का सुख नहीं मिला. 15 मई को आए नतीजों के बाद बीजेपी ने जीत तो हासिल की लेकिन बहुमत साबित न कर पाने की वजह से महज ढ़ाई दिन में ही सरकार गिर गयी. कर्नाटक में 224 सीटों की जगह केवल 222 सीटों पर ही मतदान हुआ था. बाकि बची दो सीटों में से राजराजेश्वरी सीट पर चुनाव हो चुका है. जिसके नतीजे आज आ रहे है. 

अब तक के रुझानों के आधार पर राज राजेश्वरी सीट पर कांग्रेस जीत की तरफ कदम बढ़ा रही है. कांग्रेस उम्मीदवार मुनीरत्ना करीब 35000 वोटों से आगे हैं. आंकड़े ऐसे ही रहे तो कांग्रेस की जीत लगभग पक्की है. वहीं दूसरे नंबर पर बीजेपी के मुनिराजू गौड़ा और तीसरे नंबर पर जेडीएस के जीएस रामचंद्र हैं.वहीं अभी भी जयनगरा सीट पर चुनाव होना है. यहां बीजेपी उम्मीदवार बी एन विजय कुमार के निधन के कारण ये चुनाव नहीं कराया जा सका था.

कांग्रेस के लिए अहम है ये जीत

कर्नाटक में जीतने के बाद भी सत्ता से बाहर हुई बीजेपी के लिए ये सीट बहुत अहम है. गौरतलब है कि सरकार बनाने के लिए एक-एक सीट को लेकर मारामारी चल रही थी. ऐसे में कांग्रेस के लिए एक और सीट पर जीत दर्ज करना विधानसभा में कांग्रेस की स्तिथि को और मजबूत करेगा. कर्नाटक नतीजों के बाद जब बीजेपी को 104 सीट मिली थी. वहीं कांग्रेस को 78 सीट मिली थी. लेकिन जेडीएस की 37 सीटों को मिलाकर 115 सीटें थीं जोकि बहुमत के 112 के आकड़े से बहुत ज्यादा है. ऐसे में कांग्रेस में पास एक और सीट का होना उसकी स्तिथि करेगा. 

कांग्रेस ने कही थी नैतिक जीत की बात
15 मई को आए कर्नाटक नतीजों में 78 सीट जीतने को कांग्रेस ने नैतिक जीत बताया था. क्योंकि वोट प्रतिशत के मामले में कांग्रेस आगे थी. कांग्रेस को यहां 38 फीसदी, बीजेपी को 36 फीसदी और जेडीएस को 18 फीसदी वोट मिले थे. अब रुझानों की मानें तो कांग्रेस राजराजेश्वरी सीट पर पर जीत हासिल कर सकती है.

First published: 31 May 2018, 13:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी