Home » इंडिया » Karnataka RESULT : Governor can give BJP's invitation to form a government, Congres also arrives with Kumaraswamy
 

कर्नाटक चुनाव: राज्यपाल BJP को दे सकते हैं सरकार बनाने का न्योता, कुमारस्वामी को लेकर कांग्रेस भी पहुंची

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2018, 18:14 IST

कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने कवायद शरू कर दी है. इस बीच बीजेपी की ओर से सीएम पद के उम्मीदवार येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मुलाकात की है. वहीं कांग्रेस पार्टी भी सरकार बनाने के दावे को लेकर राज्यपाल के पास पहुंची. कांग्रेस की ओर से सिद्धारमैया और गुलाम नबी आज़ाद ने राज्यपाल से मुलाकात की है, इस दौरान उनके साथ डीएस के कुमारस्वामी भी मौजूद थे.

कांग्रेस का दावा है कि वह जेडीएस के कुमारस्वामी को सीएम का पद देने जा रही है. जानकारों की माने तो राज्यपाल सरकार बनाने के लिए सबसे बड़ी पार्टी को आमंत्रित कर सकते हैं. जानकार भी यही मानते हैं कि नियमों के अनुसार राज्यपाल को सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करना चाहिए. कांग्रेस और जेडीएस का गठबंधन भी राज्यपाल के पास सरकार बनाने का दावा लेकर गई है लेकिन जानकार मानते हैं कि इन दोनों पार्टियों का गठबंधन चुनाव के बाद हुआ है. 

अब कर्नाटक में सबसे राज्यपाल की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण हो गई है. वर्तमान में कर्नाटक में वजुभाई वाला राज्यपाल हैं और वह गुजरात से आते हैं. वजुभाई नरेंद्र मोदी के सीएम रहते कई सालों तक गुजरात के वित्त मंत्री रह चुके हैं. कर्नाटक में फ़िलहाल बीजेपी को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 38 सीटें मिलती दिखाई दे रही है.   

इस बीच बीजेपी ने अपने तीन बड़े नेताओं को दिल्ली से कर्नाटक के लिए रवाना कर दिया है, बीजेपी के इन नेताओं में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा नड्ड, धर्मेंद्र प्रधान और प्रकाश जावड़ेकर मौजूद हैं.

ताजा जानकारी के अनुसार अब बीजेपी के सीएम उम्मीदवार येदियुरप्पा ने अपना दिल्ली दौरा भी रद्द कर दिया है. वहले वह दिल्ली आने वाले थे.   अभी तक आये आंकड़ों के अनुसार बीजपी 106 सीटों के आसपास सिमटती दिखाई दे रही है और उसे 112 तक पहुंचने के लिए समर्थन की जरूरत पड़े.

कर्नाटक में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है लेकिन देखने वाली बात यह होगी कि क्या बीजेपी 112 सीटों के उस जादुई आंकड़े को छू पाती है या नहीं. अभी तक आये रुझानों से यह साफ़ लग रहा है कि बीजेपी को 100 से 112 के बीच सीट मिल सकती हैं, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि यदि बीजेपी 112 का जादुई आंकड़ा नहीं छूपाती है तो फिर उसे जेडीएस का समर्थन लेना पड़ेगा.

First published: 15 May 2018, 18:15 IST
 
अगली कहानी