Home » इंडिया » Kashmir: One killed in protests in Kulgam over killing of Burhan Wani
 

कश्मीर घाटी हिंसा की चपेट में, अब तक आठ लोगों की मौत, 94 घायल

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2016, 18:11 IST
(एपी)

जम्मू-कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद पूरे कश्मीर घाटी से हिंसा की खबरें आ रही हैं. विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा में अब तक आठ लोगों की मौत होने की खबर है जबकि 94 लोग घायल हुए हैं.

इस बीच श्रीनगर शहर समेत घाटी के कई हिस्सों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. बुरहान वानी के एनकाउंटर में मारे जाने के बाद अलगाववादी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस ने राज्य में बंद का एलान किया है.

अलगाववादी नेताओं को एहतियातन नजरबंद रखा गया है. इनमें सैयद अली शाह गिलानी, मीर वाइज उमर फारूक और यासीन मलिक शामिल हैं. बारामुला-काजीगुंड के बीच ट्रेन सेवाएं भी रद्द कर दी गई हैं. जगह-जगह विरोध प्रदर्शन जारी हैं. पुलवामा में स्थानीय लोगों ने पथराव किया.

इस बीच कुलगाम और अनंतनाग में विरोध-प्रदर्शन के दौरान 4 लोगों की मौत हो गई है. श्रीनगर के श्री महाराजा हरि सिंह अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि अलग-अलग हिस्सों से कुल 38 लोगों एसएमएचएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें 3 की हालत गंभीर है.

इस बीच केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक दुर्गा प्रसाद का कहना है, "अभी अमरनाथ यात्रा को स्थगित कर दिया गया है. सभी यात्रियों को पूरी सुरक्षा मुहैया कराई गई है." सीआरपीएफ के डीजी का कहना है कि जैसे ही घाटी के हालात में सुधार होगा अमरनाथ यात्रा को दोबारा से शुरू कर दिया जाएगा.

इससे पहले कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने शनिवार को 22 वर्षीय कश्मीरी आतंकवादी बुरहान वानी की मौत के बाद अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की.

उन्होंने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया, "बुरहान वानी एक आतंकवादी था और आतंक फैलाने वाले को एक दिन मरना ही था."

गौरतलब है कि शुक्रवार को एनकाउंटर में मारे गए बुरहान वानी के सिर पर 10 लाख रुपये का इनाम था. जानकारी के मुताबिक, अनंतनाग के कोकरनाग इलाके में राष्ट्रीय रायफल्स और जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ मुठभेड़ में बुरहान वानी समेत तीन आतंकी मारे गए. वह दक्ष‍िण कश्मीर के त्राल इलाके का रहने वाला था.

First published: 9 July 2016, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी