Home » इंडिया » Kashmir outlines marked as disputed by Google Maps, when seen from outside India
 

Google मैप्स में विदेश से देखने पर कश्मीर की सीमाओं को दिखाया गया 'विवादित'

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 February 2020, 18:11 IST

Kashmir in Google Maps: जम्मू-कश्मीर को भारत अपना अभिन्न अंग मानता है, लेकिन गूगल मैप्स(Google Maps) ने कश्मीर को 'विवादित' बताया है. वाशिंगटन पोस्ट की खबर के अनुसार, अगर आप भारत के अलावा दुनिया के किसी और देश से गूगल मैप्स में कश्मीर देखते हैं तो इसकी सीमा बिंदीनुमा सीमा के तौर पर दिखाई देती है.

गूगल मैप्स ने इस बिंदीनुमा सीमा को भारत और पाकिस्तान के बीच हुए सीमा विवाद के रूप में दर्शाया है. लेकिन भारत में गूगल मैप्स कश्मीर की सीमाओं पूरी तरह से भारत के नियंत्रण में दिखाता है. जबकि दुनिया के अन्य हिस्सों से कश्मीर को विवादित सीमा को बिंदुनुमा दर्शाता है. अगर पाकिस्तान से कश्मीर को देखें तो कश्मीर एक विवादित जगह नजर आता है.

भारत से गूगल मैप्स में कश्मीर को देखा जाता है तो यह भारत के हिस्से के रूप में दिखाया जाता है. रिपोर्ट के अनुसार, गूगल मैप्स आपके द्वारा खोजे जा रहे क्षेत्र की सीमाओं को देश के कानूनों के आधार पर बदलता है. गूगल के प्रवक्ता से बताया कि गूगल के पास विवादित क्षेत्रों को दर्शाने के लिए एक सुसंगत और वैश्विक नीति है. प्रवक्ता ने कहा कि देशों के आधार पर लॉकेशन को गूगल मैप्स प्रदर्शित करता है.

केम छो ट्रंप: अमेरिकी राष्ट्रपति को दिखाई न दे झुग्गी झोपड़ी, इसके लिए बनाई जा रही 600 मीटर लंबी दीवार

पत्रकार बन गोरखनाथ मंदिर में घुसकर CM योगी पर हमला कर सकते हैं आतंकी- खुफिया अलर्ट

First published: 15 February 2020, 18:10 IST
 
अगली कहानी