Home » इंडिया » Kerala: 167 died in flood, PM modi will visit after last rites of Atal Bihari Vajpayee
 

केरल: बाढ त्रासदी में गईं 167 जानें, पीएम मोदी अटल के अंतिम संस्कार के बाद केरल जाएंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2018, 13:52 IST

केरल में बाढ़ और भारी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 167 हो गयी है. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केंद्र से मदद की मांग की है. आज प्रधानमंत्री मोदी अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम संस्कार के तुरंत बाद केरल के लिए रवाना होंगे. केरल में पीएम बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी बचत और राहत कार्यों जायज़ा लेंगे.

 

केरल में बाढ़ से राज्य के कई शहर पूरी तरह से पानी में डूब चुके हैं. करीब 20 हजार लोगों को बेघर होना पड़ा. वहीं राहत कार्यों में जुटी सेना ने 35 फ़ीट लंबा पुल बना क्र लोगों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए अभियान चलाया.

केरल: बारिश के कहर से बचाने के लिए सेना ने बनाया 35 फीट लम्बा पुल, NDRF ने 926 लोगों को बचाया

हालत अभी भी सुधरती नहीं दिख रही है. मुल्लापेरियार समेत सभी 35 डैम भर चुके हैं. बारिश को लेकर मौसम विभाग के अनुमान के हिसाब से 15 अगस्त तक केरल में 160 सेमी बारिश होनी थी, जबकि अब तक 208 सेमी वर्षा हो चुकी है.

इससे पहले 1924 में ऐसी ही खतरनाक बाढ़ आयी थी जब तीन हफ़्तों तक बारिश नहीं थमी थी. इस बार की भारी बारिश में बेघर हुए करीब 2857 राहत शिविरों में 1,65,538 लोगों को भेजा गया है. मौसम का ये कहर अभी थमता नहीं दिखा रहा है मौसम विभाग के अनुसार इसके अलावा तिरूअनंतपुरम, कोल्लम, अलप्पुझा, पथनमथित्ता, कोट्टयम, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर, कोझिकोड में तूफान आने की प्रबल आशंका है.

गौरतलब है कि केरल में बाढ़ के कहर से अब तक 8316 करोड़ के नुकसान का अंदाज लगाया जा रहा है. बाढ़ से बुरी तरह से ध्वस्त हुए केरल में राहत कार्यों और पुनर्वास के लिए केरल के मुख़्यमंगतरी पिनाराई विजयन ने केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगाई है.

First published: 17 August 2018, 13:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी