Home » इंडिया » Kerala Church sex scandal: National Commission for Women says govt should end Confessions in churches
 

केरल चर्च स्कैंडल: कन्फेशन की प्रथा करें खत्म, होता है दुरुपयोग- राष्ट्रीय महिला आयोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2018, 13:32 IST

राष्ट्रीय महिला आयोग ने मोदी सरकार से मांग की है कि चर्च में कन्फेशन की प्रथा को खत्म की जाए. क्योंकि इससे महिलाओं को ब्लैकमेल किया जाता है. आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा है कि चर्च में पादरी कन्फेशन की आड़ में दबाव डालकर महिलाओं से उनके राज उगलवाते हैं और ब्लैकमेल करते हैं. 

दरअसल, चर्च में पादरी के सामने अपनी गलतियों को स्वीकार करने की परम्परा को ‘कन्फेशन’ कहा जाता है. इसी को लेकर आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि केरल के चर्च में बलात्कार और यौन उत्पीड़न की बढ़ती घटनाएं यह साबित करती हैं कि कन्फेशन की आड़ में पादरी ब्लैकमेल करते हैं. उन्होंने इस केस की जांच केंद्रीय एजेंसी से कराने की भी मांग की.

पढ़ें- मोदी के 15 लाख वाले जुमले से बड़ा वादा 2019 में राहुल गांधी कर सकते हैं

रेखा शर्मा ने इस बाबत केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ केरल और पंजाब सरकार को रिपोर्ट भेजी है. रेखा शर्मा ने चर्च के अधिकारों का अतिक्रमण करने की बात पर कहा कि अगर बात महिलाओं सुरक्षा की होगी तो राष्ट्रीय महिला आयोग इसमें हर संभव कदम उठाएगी. उन्होंने कहा, "पादरी महिलाओं पर गोपनीय बातें बताने का दबाव डालते हैं और ऐसा ही एक मामला हमारे सामने है, ऐसे कई मामले होंगे जो हमारे सामने नहीं हैं. यह महज एक कड़ी है."

रेखा शर्मा ने केंद्र सरकार से इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की. उन्होंने कहा कि ये महिलाओं की सुरक्षा के लिए जरूरी है. पिछले महीने ऐसे दो मामले सामने आए हैं. इनमें एक केरल के मलंकारा का है. इसमें चार पादरी आरोपी हैं, वहीं दूसरा मामला पंजाब के जालंधर का है. उन्होंने कहा, "हमने इस मामले की जांच के लिए केंद्रीय जांच एजेंसी की मांग की है. केरल में इस तरह के मामले बढ़े हैं. हम चाहते हैं कि जांच एजेंसी इस बात का भी पता लगाए कि ऐसे और कितने मामले हैं.

पढ़ें-ताजमहल संरक्षण: मोदी-योगी सरकार को SC की फटकार, कहा- कॉमेडी शो बना रखा है

बता दें कि कुछ दिनों पहले एक महिला ने आरोप लगाया था कि जब वह केरल के कोट्टायम जिला में स्थित मलंकारा ऑर्थोडक्स चर्च में कन्फेशन के लिए गई थी तब चार पादरियों ने उसे ब्लैकमैल करते हुए उसका यौन शौषण किया था. महिला ने पुलिस के सामने ऐसे आरोप लगाए थे. 

First published: 27 July 2018, 13:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी