Home » इंडिया » Kerala Elections 2021: BJP named Metro man E Sreedharan as its Chief Ministerial candidate
 

केरल चुनाव: देशभर में मेट्रो क्रांति लाने वाले ई श्रीधरन को BJP ने बनाया अपना मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 March 2021, 15:55 IST

Kerala Assembly Elections 2021: दिल्ली मेट्रो(Delhi Metro) के 'रचयिता' और देशभर में मेट्रो की क्रांति लाने वाले ई श्रीधरन(E Sreedharan) को भारतीय जनता पार्टी(BJP) ने केरल विधानसभा चुनाव में अपना मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार(Chief Ministerial Candidate) बनाया है. ई श्रीधरन देशभर में मेट्रो मैन के नाम से मशहूर हैं.

केरल भाजपा के प्रमुख के सुरेंद्रन ने इस बात की जानकारी गुरुवार को दी. बता दें कि ई श्रीधरन ने केरल विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने से पहले बीजेपी का दामन थामा था. ई श्रीधरन का पार्टी में शामिल होना केरल चुनाव के लिहाज से भाजपा के लिए बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है. श्रीधरन की छवि देशभर में एक बेदाग नौकरशाह की है.

पिछले कई दिनों से भारतीय जनता पार्टी की तरफ से ई श्रीधरन को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा थी. इसकी आज एक तरह से आधिकारिक रूप से पुष्टि कर दी गई है. 88 साल के श्रीधरन को राज्य के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बनाने की जानकारी भाजपा अध्यक्ष सुरेंद्रन ने देते हुए बताया कि आने वाले दिनों में पार्टी अन्य उम्मीदवारों की सूची भी जारी करेगी.

West Bengal Election : बंगाल बीजेपी ने कहा- गांगुली का स्वागत है, दिलीप घोष बोले- कोई जानकारी नहीं

श्रीधरन ने दो सप्ताह पहले भाजपा में शामिल होने की बात कही थी. उन्होंने इस मौके पर चुनाव लड़ने के संकेत दिए थे. ई श्रीधरन ने दिल्ली मेट्रो, कोच्चि मेट्रो और लखनऊ मेट्रो को अपनी सेवाएं दी हैं. दिल्ली मेट्रो समेत पहले फ्रैट कॉरिडोर को समय से पहले दौड़ाने के मामले में उन्होंने ख्याति बटोरी है. उनको साल 2001 में पद्मश्री तथा साल 2008 में पद्म विभूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

ई श्रीधरन को साल 2005 में फ्रांस सरकार ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया है. इसके अलावा अमेरिका की विश्व प्रसिद्ध पत्रिका टाइम मैग्जीन ने उन्हें एशिया हीरो का टाइटल दिया है. उनका जन्म 12 जून 1932 को केरल के पलक्कड़ में हुआ था. ई श्रीधरन ने सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री ली है. इसके बाद वह इंडियन रेलवे सर्विस में आ गए थे.

पश्चिम बंगाल चुनाव 2021: शिवसेना भूली हिंदुत्व का मुद्दा? BJP नहीं बल्कि इस पार्टी को करेगी सपोर्ट

West Bengal Election 2021: पश्चिम बंगाल में जीत हासिल करने के लिए दर्जनभर रैलियां कर सकते हैं PM मोदी

First published: 4 March 2021, 15:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी