Home » इंडिया » Kerala floods: 370 death 7 lakh people in camps now little relief army ndrf rescue operation
 

केरल बाढ़: भारी तबाही से 370 की मौत, 7 लाख से ज्यादा बेघर, अब मिली थोड़ी राहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2018, 8:44 IST

केरल में आई बाढ़ ने अब तक 370 लोगों की जान ली है. इसके अलावा सात लाख से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं. फिलहाल थोड़ी सी राहत की खबर है. सभी जिलों में जारी किया गया रेड अलर्ट अब वापस ले लिया गया है. मौसम विभाग ने भी आने वाले दिनों में भारी बारिश से राहत का दावा किया है.

बता दें कि केरल में आई जल प्रलय की तबाही ने लाखों लोगों को बेघर कर दिया और सैकड़ों की जानें ले लीं. राज्य में बाढ़ के कारण 7,24,649 लोगों को अपना घर गंवाना पड़ा और राहत शिविरों में शरण लेनी पड़ी है. वहीं बाढ़ की तबाही ने 370 लोगों को मौत के मुंह में खींच लिया. केरल के सारे जिलों से रेड अलर्ट जरूर हटा लिया गया है लेकिन इडुक्की, कोजीकोड, कन्नूर में येलो अलर्ट जारी है.

 

बता दें कि बाढ़ पीड़ितों के लिए 5,645 राहत शिविर बनाए गए हैं. सीएम पिनाराई विजयन ने कहा, "हमारी सबसे बड़ी चिंता लोगों की जान बचाने की थी. लगता है कि इस दिशा में काम हुआ." उन्होंने कहा, "शायद यह अब तक की सबसे बड़ी त्रासदी है, जिससे भारी तबाही मची है. इसलिए हम सभी प्रकार की मदद स्वीकार करेंगे." 

 

विजयन ने बताया कि साल 1924 के बाद केरल में बाढ़ की ऐसी त्रासदी कभी नहीं आई. उन्होंने कहा कि बचाव कार्य का अंतिम चरण जारी है. कई व्हाट्सएप ग्रुप पर मदद की मांग की जा रही है. अलप्पुझा से मदद मांगी जा रही है. बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे 22,034 लोगों को बचाया गया है.

वहीं मौसम विभाग ने भी कहा कि अच्छी खबर यह है कि पिछले दो दिनों में केरल में बारिश की तीव्रता कम हुई है. इसने कहा कि राज्य में अगले चार दिनों तक भारी बारिश का अनुमान नहीं है.

First published: 20 August 2018, 8:44 IST
 
अगली कहानी