Home » इंडिया » Kerala floods: Banks to defer loan collection of flood donation it will be tax free
 

केरल बाढ़: डोनेशन देने वालों के लिए खुशखबरी, बैंकों ने किया बड़ा ऐलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2018, 12:24 IST

Kerala Floods: केरल में आई भीषण बाढ़ ने सैकड़ों लोगों को मौत के मुंह में धकेल दिया है. पिछले 100 साल की सबसे विनाशकारी आपदा ने सात लाख से ज्यादा लोगों को बेघर कर दिया है. आपदा पीड़ित लोगों से मदद की बाट जोह रहे हैं. कई लोग और संगठन केरल बाढ़ पीड़ितों की अलग-अलग तरह से मदद कर रहे हैं. वहीं अब बैंकों ने भी अपने तरीके से केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद की है.

दरअसल बैंकों ने ऐलान किया है कि केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए दिए गए डोनेशन पर वह किसी भी तरह का टैक्स नहीं वसूलेगा. यानि अगर आप बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए डोनेशन देने जा रहे हैं तो यह 100 परसेंट टैक्स फ्री होगा. वहीं एयरइंडिया भी केरल में बाढ़ से प्रभावितों के लिए कई तरह की राहत दे रही है.

पढ़ें- Kerala Floods: बाढ़ के बाद केरलवासियों पर आई ये बड़ी विपदा, घरों में जाने से डर रहे लोग

केरल के बैंकों ने कहा है कि अगर कोई भी केरल की बाढ़ के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष और केरल के मुख्यमंत्री आपदा कोष में दान देता है तो ये दान टैक्स फ्री होगा. इसके अलावा बैंकों ने नई चेक बुक जारी करने पर सेवा शुल्क और फीस नहीं लेने का फैसला किया है.

पढ़ें- केरल बाढ़: भारी तबाही से 370 की मौत, 7 लाख से ज्यादा बेघर, अब मिली थोड़ी राहत

बता दें कि राज्य स्तरीय बैंकर समिति, केरल की कल आपात बैठक हुई. इस बैठक में शिक्षा कर्ज पर छह महीने की अवधि तक वसूली नहीं करने का निर्णय लिया गया. वहीं अन्य कर्जों पर एक साल तक वसूली रोकने का फैसला किया गया. साथ ही कर्ज भुगतान को पांच साल के लिए पुन: निर्धारित करने का फैसला किया गया.

इस बाबत केनरा बैंक के चेयरमैन टी एन मनोहरन और कार्यकारी निदेशक तथा एसएलबीसी की चेयरपर्सन पी वी भारती ने ऐलान किया कि 31 अक्टूबर तक बाढ़ से प्रभावित ग्राहकों से डेबिट कार्ड और चेक बुक के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. भारती ने कहा कि सभी दस्तावेज और डाटा सुरक्षित हैं. 323 बैंक शाखाएं और 423 एटीएम बाढ़ में डूबे हैं.

पढ़ें- Video: बाढ़ में ढहने वाला था पुल, बच्चे के लिए फरिश्ता बनकर पहुंचा ये शख्स

वहीं एयर इंडिया ने कहा कि बाढ़ प्रभावित केरल जाने वाली सभी उड़ानों के टिकट पर 31 अगस्त तक टिकट कैंसिलेशन शुल्क से छूट रहेगी. यह छूट घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों उड़ानों पर रहेगी. 17 अगस्त या उससे पहले जारी किए गए टिकटों पर ही यह छूट लागू होगी. पहले एयर इंडिया ने इस छूट को 26 अगस्त तक रखने के लिए कहा था लेकिन अब यह बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दी गई है

First published: 23 August 2018, 12:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी