Home » इंडिया » Kerala floods: CM says initial loss at Rs 195 bn, Centre offers Rs 5 bn
 

'बाढ़ से केरल को नुकसान 19500 करोड़ का, राहत पैकेज महज 500 करोड़ रुपये'

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 August 2018, 10:03 IST
(credit : indian express )

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराय विजयन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया कि राज्य में बारिश से आयी अप्रत्याशित बाढ़ ने राज्य की अर्थव्यवस्था पर लगभग 19500 करोड़ रुपये का असर डाला है. विजयन ने बताया कि बारिश और बाढ़ से संबंधित घटनाओं में कम से कम 324 लोग मारे गए हैं. जबकि 1,500 राहत शिविरों में 223,139 को आश्रय दिया गया है. शनिवार को 11 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया था. मुख्यमंत्री ने कहा कि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम और कासारगोड को छोड़कर सभी जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

हालांकि मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि राज्य में बारिश की तीव्रता अगले दो से तीन दिनों में कम हो जाएगी. शानिवार को प्रधानमंत्री ने तत्काल वित्तीय सहायता के रूप में 500 करोड़ रुपये की घोषणा की थी.  विजयन ने वित्तीय सहायता के लिए केंद्र का धन्यवाद किया. दूसरी ओर आलोचक सोशल मीडिया में केरल के राहत पैकेज के साथ उनकी विदेशी यात्राओं और विज्ञापन पर अपने खर्चों की तुलना कर रहे हैं. राहत और पुनर्वास के लिए राज्य सरकार ने मोदी सरकार से 20 अरब रुपये की मांग की थी.

 

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार अनाज और दवाइयों सहित केरल को सभी संभव सहायता प्रदान कर रही है. उन्होंने बाढ़ के चलते लोगों के बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई), एनटीपीसी और पीजीसीआईएल को निर्देशित किया है. एनडीआरएफ टीमों, बीएसएफ, सीआईएसएफ और आरएएफ की कंपनियों को राज्य में बचाव और राहत कार्यों के लिए तैनात किया गया है. वायुसेना, सेना, नौसेना और तटरक्षक केरल के विभिन्न हिस्सों में परिचालन में सहायता कर रहे हैं.

रेल मंत्री पियुष गोयल ने कहा कि रेलवे विभिन्न राज्यों से केरल में पेयजल ले जा रहा है. शनिवार को कुछ हिस्सों में बारिश धीमी हुई, लेकिन भोजन, पेयजल, दवाइयों और ईंधन की कमी के कारण जमीन पर स्थिति खराब रही.
इडुक्की के सांसद एमपी जोस जॉर्ज ने अपने एसओएस आवाज संदेश में कहा कि यह उनके क्षेत्र में एक खतरनाक स्थिति है. एक दूसरे के साथ संवाद करने का कोई तरीका नहीं बचा है.

ये भी पढ़ें : Video: केरल बाढ़ में फंसे 10 दिन के मासूम को सुरक्षाबलों ने ऐसे बचाया, देखकर रह जाएंंगे दंग

First published: 19 August 2018, 9:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी