Home » इंडिया » Kerala floods: More than Rs 3,000 crore lost in Kerala floods in last 24 hours
 

बाढ़ ने केरल को नहीं मनाने दिया स्वतंत्रता दिवस, 3,000 करोड़ से ज्यादा का नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2018, 13:29 IST
(Credit : HT )

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराय विजयन ने बुधवार को अपने आधिकारिक कार्यों को रद्द कर दिया और केरल में बाढ़ की स्थिति को हल करने के लिए शीर्ष अधिकारियों की तत्काल बैठक बुलाई है. अनुमानों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में राज्य में 3,000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है.

बुधवार को राज्य के आपदा प्रबंधन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार बारिश ने लगभग 3,393 हेक्टेयर कृषि भूमि प्रभावित की है. जिससे 55.18 करोड़ रुपये की फसलों का नुकसान हुआ है. हालांकि आंकड़ों में सड़कों या अन्य सार्वजनिक संपत्तियों के नुकसान शामिल नहीं हैं.

 

केरल ने मंगलवार की रात से असामान्य रूप से भारी बारिश हुई. जब सप्ताहांत में बाढ़ से हुई मौत के बाद यह सामान्य स्थिति में लौट आया. केरल के सभी मौसम स्टेशनों ने पिछले 24 घंटों में 100 मिमी बारिश दर्ज की है. कोझिकोड 400 मिमी से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई. इतिहास में पहली बार राज्य ने अपने 33 बांधों को खोला है. कोच्चि हवाई अड्डा शनिवार तक बंद कर दिया गया है और सभी 14 जिले उच्च अलर्ट पर हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार गुरुवार तक बारिश जारी रहेगी.

स्थानीय रिपोर्टों के मुताबिक मुन्नार और वायनाड जैसे पर्यटन स्थलों के साथ-साथ तीर्थयात्रा केंद्र सबरीमाला भी बाढ़ और भूस्खलन के कारण पर्यटकों की संख्या में कमी आयी है. अधिकारी इन क्षेत्रों में पर्यटकों और स्थानीय परिवारों को खाली कर रहे हैं.

राजस्व मंत्री ई चंद्रशेखरन ने अलुवा यात्रा करने के लिए अपने आधिकारिक कार्यों को भी रद्द कर दिया है. जहां हवाई अड्डा स्थित है. उन्होंने फोन पर कहा, हम अभी तक इस नुकसान आंकड़े नहीं बता सकते हैं, लेकिन स्पष्ट रूप से पूरे राज्य में गंभीर नुकसान है."

ये भी पढ़ें : आशुतोष ने आम आदमी पार्टी से दिया इस्तीफा, व्यक्तिगत कारणों का दिया हवाला

First published: 15 August 2018, 13:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी