Home » इंडिया » Kerala floods: This is how much state has received as donation so far
 

CM से लेकर सांसद तक.. ये है मुश्किल की घडी में केरल को दान करने वालों की लिस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 August 2018, 15:43 IST

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराय विजयन ने कहा कि प्रारंभिक मूल्यांकन के अनुसार राज्य को लगभग 19, 5512 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. उन्होंने यह भी कहा कि इसकी भरपाई का रास्ता बेहद मुश्किल हो सकता है. मुख्यमंत्री ने सभी को 'मुख्यमंत्री के डिजास्टर रिलीफ फंड' में उदारता से योगदान देने का आग्रह किया है. 8 अगस्त से बारिश और बाढ़ ने लगभग 200 से ज्यादा लोगों की जान ले ली. शनिवार को स्थिति का जायजा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 500 करोड़ रुपये के सहायता अनुदान की घोषणा की.

केरल को अब तक दान देने वालों की एक सूची

1. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बाढ़ और बारिश के कारण राज्य को आश्वासन में तत्काल राहत के रूप में 100 करोड़ रूपए की घोषणा की थी. इसके बाद पीएम मोदी ने 500 करोड़ रूपये अनुदान दिया था जो 100 करोड़ रुपये के अतिरिक्त है.

2. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बाढ़ प्रभावित राज्य केरल को 10 करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा की है . उन्होंने कहा ''वह आम आदमी विधायकों और सांसदों के एक महीने के वेतन को राज्य को देंगे.

कांग्रेस सांसदों और विधायकों ने भी एक महीने का वेतन दान करने की बात कही है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 10 करोड़ रुपये की सहायता की भी घोषणा की है और इसी तरह ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बोट के साथ 245 अग्निशमन कर्मियों के साथ 5 करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा की.

3. कई अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावित केरल के लिए अपने संबंधित मुख्यमंत्री राहत निधि से राहत की घोषणा की है.

तमिलनाडु (10 करोड़ रुपये)

आंध्र प्रदेश (10 करोड़ रुपये)

पुडुचेरी (1 करोड़ रुपये)

झारखंड (5 करोड़ रुपये)

महाराष्ट्र (20 करोड़ रुपये)

गुजरात (10 करोड़ रुपये)

पंजाब (10 करोड़ रुपये)

तेलंगाना (25 करोड़ रुपये)

बिहार (10 करोड़ रुपये)

हिमाचल प्रदेश (5 करोड़ रुपये)

उत्तराखंड (5 करोड़ रुपये)

छत्तीसगढ़ (3 करोड़ रुपये)

मध्य प्रदेश (10 करोड़ रुपये)

कर्नाटक (10 करोड़ रुपये) )

 

4. कांग्रेस ने केरल में आपदा को 'राष्ट्रीय आपदा' घोषित किये जाने की मांग की है. जबकि जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि वह बाढ़ से प्रभावित राज्य में एक महीने का वेतन दान करेंगे और राज्य में अपने सहयोगियों से अपील की थी कि वे भी सहायता करें. तमिलनाडु आईएएस अधिकारियों ने केरल में बाढ़ राहत के लिए एक दिन का वेतन दिया है.

ये भी पढ़ें : केरल को मौसम विभाग ने दी राहत भरी खबर, 20 अगस्त से कम हो जाएगी बारिश

First published: 19 August 2018, 15:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी