Home » इंडिया » Kerala: Massive landslide in Munnar and Idukki district after heavy rain 5 killed and many trapped
 

केरल में भारी बारिश के बाद जबरदस्त भूस्खलन, कई लोगों की मौत, चाय बागानों में काम करने वाले मजदूर फंसे

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2020, 12:58 IST

Massive landslide in Munnar and Idukki district of Kerala: केरल (Kerala) में भारी बारिश (Heavy Rain) के बाद अब भूस्खलन (Landslide) ने लोगों की जान लेने शुरु कर दी है. केरल के इदुक्की (Idukki) और मुन्नार जिलों (Munnar District) में कई स्थानों पर बारिश (Rain) के बाद भूस्खलन होने की खबर है. बताया जा रहा है कि इस भूस्खलन में अब तक पांच लोगों (5 Died) की मौत हो चुकी है. वहीं कई लोगों को राहत बचाव दल के जवानों ने बचा लिया है. इस इलाके में राहत बचाव के लिए एनडीआरएफ की टीम (NDRF Team) को तैनात किया गा है. एएनआई की खबर के मुताबिक, केरल के इडुक्की जिले के राजमला इलाके में भूस्खलन हुआ है.

जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई है और एनडीआरएफ की टीम ने 10 लोगों को भूस्खलन से बचा लिया है. वन अधिकारी और अन्य आपातकालीन सेवा (Emergency Service) के कर्मचारी (Workers) भी इस इलाके में राहत बचाव का काम कर रहे हैं. मुख्यमंत्री कार्यालय ने बचाव कार्यों के लिए  हेलीकॉप्टर सेवाएं प्रदान करने के लिए भारतीय वायु सेना से संपर्क किया है. यह सेवा जल्द ही उपलब्ध होने की उम्मीद की जा रही है. वहीं राज्य की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा का कहना है कि एक मोबाइल मेडिकल टीम और 15 एंबुलेंस को इडुक्की भेजा गया है. जरूरत पड़ने पर और मेडिकल टीमों को मौके पर भेजा जाएगा. इसके अलावा सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं.


रेलवे का किसानों को तोहफा, आज से शुरु होगी 'किसान ट्रेन', समय से मार्केट में पहुंचेंगे फल-सब्जी

इसके अलावा मुन्नार में भी भूस्खलन की खबर है. बताया जा रहा है कि यहां चाय बागानों में काम करने वाले कई मजदूर भूस्खलन में फंस गए हैं. बता दें कि इन इलाके में पिछले तीन दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है और जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, दुर्घटना इडुक्की जिले में शुक्रवार तड़के हुई. भूस्खलन के बाद ये इलाका दूसरे स्थानों से पूरी तरह से कट गया है. अत्यधिक बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं और कई सड़कें बह गई हैं. केरल के राजस्व मंत्री ई चंद्रशेखरन ने कहा, स्थिति वास्तव में गंभीर है. राज्य के अन्य हिस्सों में भी बारिश से काफी नुकसान हुआ है. वायनाड में भी कई घरों को बारिश की वजह से नुकसान होने की खबर है.

ट्रंप ने WeChat, TikTok को अमेरिका से बोरिया-बिस्तर समेटने के लिए 45 दिन का समय दिया

Coronavirus : भारत में सामने आये अबतक के सबसे ज्यादा 62,538 सिंगल डे मामले, रिकवरी में भी बड़ा इजाफा

बता दें कि इनदिनों पश्चिमी यूपी और दिल्ली-एनसीआर सामान्य से भी कम बारिश के चलते सूखा जैसी स्थिति से जूझ रहा है. वहीं देश के कई हिस्सों में तेज बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है. जिनमें पूर्वी यूपी, बिहार, असम और पूर्वोत्तर के अन्य राज्य भी शामिल हैं. वहीं पिछले कई दिनों से रही बारिश के चलते मुंबई और केरल में हालात बेहद खराब हो गए हैं.

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में 'व्हाट टू थिंक' के बजाय 'हाऊ टू थिंक' पर फोकस- PM मोदी, पढ़िए पूरा स्पीच

First published: 7 August 2020, 12:58 IST
 
अगली कहानी