Home » इंडिया » Kerala Plane Crash: Pilot Deepak Vasant Sathe rescues 170 passengers after losing their lives
 

केरल विमान हादसा: पायलट दीपक वसंत साठे ने अपनी जान गंवाकर 170 यात्रियों को बचाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 August 2020, 10:12 IST

Kerala Plane Crash: केरल के कोझिकोड (Kozhikode) में रनवे (Runway) से फिसलकर एयर इंडिया का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में दो पायलट समेत अब तक 17 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. दुर्घटना में विमान के मुख्य पायलट और को-पायलट ने भी अपनी जान गंवा दी, लेकिन मरने से पहले पायलट ने 170 लोगों की जान बचाई.

हादसे के वक्त विमान के मुख्य कप्तान दीपक वसंत साठे थे. दीपक वसंत साठे एयर फोर्स के टेस्ट पायलट रह चुके हैं. बता दें कि एयर फोर्स के टेस्ट पायलट बहुत सारे एयरक्राफ्ट पर टेस्ट करते हैं. उन्हें विमान उड़ाने का काफी अनुभव था. बताया जा रहा है कि इस कारण अपनी सूझ-बूझ से पायलट ने भले ही अपनी जान गंवा दी लेकिन 170 यात्रियों की जान बचा ली.

बता दें कि हादसे के वक्त विमान पर क्रू मेंबर्स समेत कुल 191 यात्री सवार थे. इसमें 128 पुरुष, 46 महिलाएं तथा 10 बच्चे शामिल हैं. हादसे में दोनों पायलटों समेत  17 लोगों ने अब तक अपनी जान गंवाई है. 123 लोग इस हादसे में घायल हुए हैं. इनमें में 15 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है.

केरल विमान हादसेे में मरने वालों की संख्या 17 हुई, 15 यात्रियों की हालत नाजुक, विमान से निकाले गए सभी यात्री

सेंटर फॉर एयर पावर स्टडीज के डायरेक्टर एयर वायस मार्शल मनमोहन बहादुर ने इस घटना के बाद ट्वीट करते हुए बताया कि वह दीपक साठे के साथ टेस्ट पायलट रह चुके हैं. उन्होंने बताया कि दीपक साठे बहुत ही अनुभवी पायलट थे. इसके आगे उन्होंने लिखा, "RIP Tester" मनमोहन बहादुर ने जानकारी दी कि टेस्ट पायलट के कॉल साइन के तहत नाम के आगे 'टेस्टर' लगता है.

बता दें कि जब विमान रनवे पर लैंड करने जा रहा था तो पहले प्रयास में विमान लैंड नहीं हो पाई थी. इसके बाद पायलट ने अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए दूसरी लैंडिंग कराई. हालांकि बदकिस्मती से दूसरी लैंडिंग में एयर इंडिया का विमान IX-1344 एयर पोर्ट के रनवे पर फिसल गया. इस समय रनवे पर विजिबिलिटी भी कम थी तथा रनवे पर पानी भरा हुआ था.

एयर इंडिया का यह विमान फिसलने के बाद 35 फीट नीचे खाई में जा गिरा. हादसे में विमान के दो टुकड़े हो गए. पायलट ने विमान को नियंत्रित करने के लिए अपनी जान लगा दी थी, लेकिन वह उसे फिसलने से नहीं रोक सके. वंदे मिशन के तहत यह विमान यात्रियों को दुबई से लेकर भारत आ रहा था. 

केरल में भारी बारिश के बाद जबरदस्त भूस्खलन, कई लोगों की मौत, चाय बागानों में काम करने वाले मजदूर फंसे

केरल में बड़ा विमान हादसा, एयर इंडिया का विमान रनवे से फिसला, हुए दो टुकड़े, सवार थे 191 यात्री

First published: 8 August 2020, 10:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी