Home » इंडिया » kerala police headquarters has become the first in the country to use A robot for police work
 

इस राज्य में पुलिस मुख्यालय के बाहर ड्यूटी करेगा देश का पहला रोबोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 February 2019, 10:59 IST

भारत दिन-ब-दिन ऊंचाईयों की बुलंदियों को छूता नजर आ रहा है. हमारा देश दुनिया के दूसरे देशों को पीछा आगे निकल रहा है. ये चाहे आर्थिक क्षेत्र में हो या फिर टैक्नोलॉजी के क्षेत्र में. भारत अब किसी भी मामले में अन्य देशों से पीछे नहीं है.

रोबोट की बात करें तो इस मामले में भी हम अन्य देश की तुलना में आगे हैं. जी, हां केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने मंगलवार को केपी बॉट रोबोट का उद्धाटन किया. ये हमारे देश का पहला ह्यूमनॉइड रोबॉट कॉप है. ये रोबोट केरल पुलिस मुख्यालय के बाहर ड्यूटी देगा.

इस रोबोट को सब-इंस्पेक्टर की रैंक दी गई है. बता दें कि ये दुनिया का चौथा रोबोट है. केपी बॉट रोबोट का काम डाटा कलेक्ट करना और परफॉर्मेंस बेहतर करना होगा. ये रोबोट पुलिसकर्मी का ह्यूमनॉइड वर्जन है, लेकिन ये किसी पुलिसकर्मी की जगह नहीं लेगा.

ये रोबोट पुलिस मुख्यालय के बाहर खड़ा रहेगा और लोगों का स्वागत कर उन्हें रास्ता दिखाएगा. यानि इसे एक तरह से कॉन्टैक्ट पॉइंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा.

रोबोट का उद्धाटन करने के बाद मुख्यमंत्री पिनरई ने कहा, "पुलीसिंग में तकनीक शामिल करने के मामले में भारतीय राज्यों का नेतृत्व कर रही केरल पुलिस ह्यूमनॉइड रोबॉट को लाकर इतिहास बनाएगी."

इस बारे में डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस लोकनाथ बेहरा ने कहा, "रोबो कॉप वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की पहचान करने में सक्षम होगा और उन्हें सलाम करेगा. वह आगंतुकों की जानकारी तो लेगा ही साथ ही उनकी शिकायतें भी रिकॉर्ड करेगा." बताया जा रहा है कि इस रोबोट को आगे चलकर अपडेट भी किया जा सकता है, फेस रिकॉग्निशन और विस्फोटकों का पता लगाने जैसे फीचर शामिल होंगे.

ढाका के केमिकल गोदाम में लगी भयानक आग, 69 लोगों की मौत

First published: 21 February 2019, 10:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी