Home » इंडिया » Kerala rains to subside from 20 August: IMD
 

केरल को मौसम विभाग ने दी राहत भरी खबर, 20 अगस्त से कम हो जाएगी बारिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 August 2018, 11:03 IST

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा कि केरल में बारिश की तीव्रता अगले दो से तीन दिनों में कम हो जाएगी. आईएमडी के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि केरल 20 अगस्त से भारी बारिश में कमी की उम्मीद कर रहा है, जबकि 1 अगस्त से 17 अगस्त तक सामान्य से 170% अधिक वर्षा हुई थी.

महापात्रा ने कहा "कल हम केवल 1-2 जिलों में भारी बारिश की उम्मीद कर रहे हैं और राज्य के शेष स्थानों में केवल मध्यम वर्षा होगी. 20 अगस्त से हम किसी भी भारी बारिश की उम्मीद नहीं कर रहे हैं. धीरे-धीरे वर्षा की तीव्रता घट रही है''. अर्थ साइंस मिनिस्ट्री के सचिव एम राजीव ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाला क्षेत्र है, लेकिन इसका केरल पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

केरल में बारिश और भूस्खलन के कारण 8 अगस्त से 194 लोगों ने केरल में अपनी जान गंवा दी है और 36 लोग लापता हैं. जबकि 3.14 लाख से अधिक लोगों को राहत शिविरों में स्थानांतरित कर दिया गया है. 100 वर्षों में इस दक्षिणी राज्य को सबसे खराब बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है जिसमें 80 बांध खुल गए हैं.

शनिवार को केरल दौरे पर गए पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार अनाज और दवाइयों सहित केरल को सभी संभव सहायता प्रदान कर रही है. उन्होंने बाढ़ के चलते लोगों के बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई), एनटीपीसी और पीजीसीआईएल को निर्देशित किया है. एनडीआरएफ टीमों, बीएसएफ, सीआईएसएफ और आरएएफ की कंपनियों को राज्य में बचाव और राहत कार्यों के लिए तैनात किया गया है. वायुसेना, सेना, नौसेना और तटरक्षक केरल के विभिन्न हिस्सों में परिचालन में सहायता कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें : 'बाढ़ से केरल को नुकसान 19500 करोड़ का, राहत पैकेज महज 500 करोड़ रुपये'

First published: 19 August 2018, 10:54 IST
 
अगली कहानी