Home » इंडिया » Kinnaur Landslide: Death toll in Kinnaur landslide rises to 13, ITBP's rescue operation continues
 

Kinnaur Landslide: किन्नौर भूस्खलन में मरने वालों की संख्या हुई 13, ITBP का रेस्क्यू अभियान जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 August 2021, 8:55 IST

Kinnaur Landslide: हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भूस्खलन के बाद बचाव दल ने एक बस के मलबे से दो और शव बरामद किए हैं, जिससे अब मरने वालों की संख्या 13 हो गई है. किन्नौर में विजिबिलिटी कम होने के कारण बुधवार रात बंद किए जाने के बाद गुरुवार सुबह बचाव अभियान फिर से शुरू हुआ. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ITBP के डिप्टी कमांडेंट धर्मेंद्र ठाकुर ने बताया ''रात को भी भूस्खलन हो रहा था. बस का इंजन और टायर मिला है. एक और शव मिला है.''

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला को रेचोंग पियो से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर निगुलसारी गांव के पास बुधवार दोपहर भूस्खलन में दो बसों सहित कम से कम पांच वाहन दबे होने के बाद बचावकर्मियों ने 10 लोगों के शव निकाले थे. भूस्खलन के बाद कम से कम 30 लोगों के लापता होने की खबर है और भूस्खलन के बाद आपदा राहत और ITBP कर्मियों और स्थानीय निवासियों द्वारा 14 को बचाया गया.


ITBP ने बुधवार को एक बयान में कहा "मौके से कुल 10 शव निकाले गए हैं. 14 घायलों को बचा लिया गया है. सभी शवों को भावनगर भेज दिया गया है."
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को किन्नौर में भूस्खलन में जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त किया और हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और त्रासदी में घायल हुए लोगों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज किन्नौर जिले में रिकांग पियो-शिमला राजमार्ग पर भूस्खलन के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर से बात की और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया हैं.

 

 

ANI के अनुसार किन्नौर के विधायक जगत सिंह नेगी ने कहा ''मेरे चुनाव क्षेत्र किन्नौर में निगुलसारी नामक स्थान है उससे करीब 2 किलोमीटर पीछे रामपुर की तरफ भूस्खलन के कारण अभी एक बस दबी हुई है. कुछ छोटी गाड़ियों और एक ट्रक के भी दबे होने की आशंका है। बस का ड्राइवर निकल गया है.

उन्होंने कहा ''ड्राइवर शॉक में है इसलिए स्पष्ट नहीं बता पा रहा है कि अंदर कितने लोग हैं. कभी 20 कभी 25 कह रहा है. अभी तक रेस्क्यू करना संभव नहीं है. एक छोटी गाड़ी के ड्राइवर को बचा लिया गया है. ITBP मौके पर पहुंच गई है लेकिन अभी तक चट्टानों का खिसकना बंद नहीं हुआ है.''

Kinnaur Landslide: हिमाचल के किन्नौर में फिर बड़ा हादसा, 60 लोग फंसे, ITBP के 200 जवान कर रहे रेस्क्यू

First published: 12 August 2021, 8:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी