Home » इंडिया » kiran bedi to be the governor of puducherry
 

किरण बेदी बनीं पुडुच्चेरी की नई उपराज्यपाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST
(एएनआई)

भारत की पहली महिला आईपीएस, अन्ना आंदोलन का नेतृत्व करने वाली और दिल्ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी की मुख्यमंत्री पद प्रत्याशी रहीं किरण बेदी को पुडुच्चेरी का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है.

इस मामले में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के कार्यालय की ओर से रविवार को एक बयान जारी किया गया.

किरण बेदी ने पुडुच्चेरी का उपराज्यपाल नियुक्त किये जाने पर केद्र सरकार के प्रति आभार जताया है.

किरण बेदी ने साल 1972 में भारतीय पुलिस सेवा ज्‍वाइन की थी. बेदी ने 35 साल तक पुलिस विभाग को अपनी सेवाएं दीं. किरण बेदी की पुलिस विभाग में आखिरी तैनाती बतौर महानिदेशक तिहाड़ जेल रही है.

तत्कालीन यूपीए सरकार के द्वारा उनसे जूनियर वाईएस डडवाल की नियुक्ति बतौर दिल्ली पुलिस के कमिश्नर के रूप में किए जाने से आहत बेदी ने केंद्र सरकार की भारतीय पुलिस सेवा से वीआरएस ले लिया था.

इसके बाद वो दिल्ली के वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ अन्ना हजारे के लोकपाल मामले में इंडिया अगेंस्ट करप्शन का हिस्सा बन गईं.  

केजरीवल ने जब आम आदमी पार्टी का गठन किया तो किरण बेदी ने कुछ मामलों में विरोध कि वजह से उनका साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया.

दिल्ली विधानसभा के चुनाव में बीजेपी ने बेदी को बतौर सीएम कैंडिडेट उतार कर सीधे केजरीवाल को टक्कर दी. लेकिन इस चुनावी लड़ाई में बेदी को करारी हार का सामना करना पड़ा.

इसके बाद से ही किरण बेदी भारतीय राजनीति के हाशिये पर चल रही थीं, लेकिन केंद्र की मोदी सरकार ने उन्हें पुडुच्चेरी का उपराज्यपाल बनाकर एक नया राजनैतिक जीवनदान दिया है.

First published: 22 May 2016, 6:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी