Home » इंडिया » kiren rijiju: china incroch arunachal twice in last two month
 

किरण रिजिजू: चीन ने अरुणाचल प्रदेश में किया अतिक्रमण का प्रयास

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST
(एजेंसी)

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने शुक्रवार को बताया कि हाल ही में चीनी सेना ने अरुणाचल प्रदेश में दो बार अतिक्रमण का प्रयास किया.

प्रदेश के पासीघाट एडवांस लैंडिंग ग्राउंड (एएलजी) का उद्घाटन करने के बाद रिजिजू ने संवाददाताओं से कहा कि पहली घटना 22 जुलाई को सुदूर एंजवा जिले के किबिथू में हुई, जबकि दूसरा अतिक्रमण भी जुलाई में ही तवांग जिले के थंगसा में हुआ.

गृह राज्य मंत्री रिजिजू ने कहा, "हम इसे घुसपैठ नहीं कह सकते, बल्कि यह अतिक्रमण था क्योंकि चीनी सेना वास्तविक नियंत्रण रेखा से लगते क्षेत्र को अपना समझ वहां आ गयी."

रिजिजू ने बताया कि जब किबिथू से आईटीबीपी ने इस मामले की खबर भेजी, तब केंद्र ने उसका सत्यापन किया और पाया कि यह बस अतिक्रमण की घटना है.

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने चीन सीमा पर भारत की तैयारियों के बारे में कहा, "केंद्र ने पहले ही बुनियादी ढांचों को मजबूत करने का काम शुरू कर दिया है और पासीघाट में एएलजी उसी दिशा में एक बड़ा कदम है."

रिजिजू ने कहा, "हम अपनी सीमा के बुनियादी ढांचों को मजबूत कर किसी देश को चुनौती या उसके साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे हैं. हमें अपनी रक्षा को मजबूत करने के लिए जबर्दस्त बुनियादी ढांचा खड़ा करना होगा."

उन्होंने कहा, "हमने जो कुछ किया है वह इसलिए है, क्योंकि भारत क्षमता के साथ उभरती ताकत है. इसलिए वायुसेना के पास सीमावर्ती राज्यों में संचालनात्मक आधार होना चाहिए."

First published: 20 August 2016, 12:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी