Home » इंडिया » KK Venugopal takes over as the 15th Attorney General of India
 

केके वेणुगोपाल बने भारत के 15वें अटॉर्नी जनरल

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2017, 13:10 IST
नए अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल के साथ मुकुल रोहतगी/ एएनआई

वरिष्ठ वकील केके वेणुगोपाल ने देश के 15वें अटॉर्नी जनरल का कार्यभार संभाल लिया है. केके वेणुगोपाल ने मुकुल रोहतगी की जगह ली है. 86 साल के वेणुगोपाल को अटॉर्नी जनरल बनाने के प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे से पहले विचार-विमर्श हुआ था. 

अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने अपने कार्यकाल को आगे न बढ़ाने की गुजारिश की थी. कानून मंत्रालय ने वेणुगोपाल के नाम को मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय के पास भेजा था. 

जनता सरकार में ASG की जिम्मेदारी निभाई

वेणुगोपाल संविधान के अच्छे जानकार हैं. साथ ही उन्हें पद्म भूषण और पद्म विभूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. इसके अलावा मोरारजी देसाई की जनता सरकार के कार्यकाल में वेणुगोपाल एडिशनल सॉलिसिटर जनरल की जिम्मेदारी निभा चुके हैं. 

वेणुगोपाल 2-जी मामले में सीबीआई और ईडी की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में पैरवी कर चुके हैं. वहीं जजों की नियुक्ति के लिए बनाए गए एनजेएसी (राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग) के पक्ष में वे मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से पेश हुए थे. वेणुगोपाल ने केंद्र सरकार के कानून का पक्ष लिया था. इसके अलावा अयोध्या मामले में उन्होंने कल्याण सिंह सरकार सुप्रीम कोर्ट में पैरवी की थी.

First published: 3 July 2017, 13:10 IST
 
अगली कहानी