Home » इंडिया » know about the Indian Mujahideen terrorist Ariz Khan alias Junaid who was involved in 5 bomb blast cases arrested by Delhi Police
 

इंडियन मुजाहिद्दीन के पकड़े गए मोस्ट वांटेड आतंकी ने ली थी 165 लोगों की जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 February 2018, 17:33 IST

दिल्ली पुलिस की स्पेशल ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि उसने इंडियन मुजाहिद्दीन के खूंखार आतंकी को गिरफ्तार कर लिया है. दिल्ली में साल 2008 में हुए बटला हाउस एनकाउंटर के बाद से वो फरार था.

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुमार कुशवाहा ने बताया, "आरिज़ खान इलियास जुनैद, जो 2008 में हुए सीरियल ब्लास्ट और कई धमाकों में शामिल है. उसे दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने पकड़ लिया है. इन धमाकों में करीब 165 लोगों की जाने गईं थी."  

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुमार कुशवाहा ने बताया," वो बम बनाने में एक्सपर्ट था. वो आतिफ अमीन का सहयोगी था, जो बटला एनकाउंटर में मारा गया था. वो साल 2007 में हुए यूपी ब्लास्ट, साल 2008 में हुए जयपुर सीरियल ब्लास्ट और अहमदाबाद ब्लास्ट में वाछिंत आरोपी था, जो 2008 में हुए बटला एनकाउंटर में बच निकला था."

राष्ट्रीय जांच एजेंसी(एनआईए) ने जुनैद पर 10 लाख और दिल्ली पुलिस ने इसकी सूचना देने वाले को 5 लाख रुपये देने की घोषणा की थी. जुनैद यूपी के आजमगढ़ का रहना वाला है और वो पेशे से इंजीनियर था.

सितंबर 2008 में दिल्ली के पहाड़गंज, बाराखंबा रोड, कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क, ग्रेटर कैलाश और गोविंद पुरी में सिरियल ब्लास्ट हुए थे. इन धमाकों में 30 लोगों की जान गई थी जबकि 100 लोग घायल हो गए थे. इन धमाकों के 6 दिन बाद पुलिस ने बटला हाउस के हाउस नंबर L-18 में पुलिस ने इस धमाके में शामिल आरोपियों को पकड़ने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया था.

गौरतलब है कि बटला हाउस एनकाउंटर में इंडियन मुजाहिद्दीन के दो संदिेग्ध आतंकियों को दिल्ली पुलिस ने मार गिराया गया था, जबकि दो लोगों को पकड़ा गया था. इस एनकाउंटर के दौरान 32 साल का जुनैद भाग निकला था. इस एनकाउंटर में इंस्पेक्टर मोहन चंद्र शर्मा की गोली लगने की वजह से मौत हो गई थी.

ये भी पढ़ें- दिल्ली पुलिस ने मोस्ट वांटेड आतंकी को पकड़ा, बटला एनकाउंटर के बाद से था फरार

First published: 14 February 2018, 17:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी