Home » इंडिया » Know about the Meghalaya,Tripura and Nagaland ruling party where Election Commission to announce Assembly election dates on today
 

जानिए 3 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में किसकी है सरकार?

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2018, 13:17 IST

चुनाव आयोग ने आगामी तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इन तीनों राज्यों की सरकार का कार्यकाल मार्च में समाप्त होने जा रहा है. जिन तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान गुरुवार को हुआ है, वो सभी पूर्वोत्तर के राज्य हैं. इन तीनों राज्यों में 60-60 विधानसभा सीट हैं.

चुनाव आयोग ने तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने प्रेस कांफ्रेंस कर इन राज्यों के चुनाव के तारीखों के ऐलान किए. चुनाव आयोग ने बताया कि त्रिपुरा में 18 फरवरी और मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होंगे. इन तीनों राज्‍य के विधानसभा चुनावों के नतीजे 3 मार्च को आएंगे.

तीन राज्यों में हैं इन दलों की है सरकार 

मेघालय

 पूरे देश में कांग्रेस की सरकारों का नाम नक्शे से हटते जा रहा है. लेकिन मेघालय वो राज्य है जहां अभी कांग्रेस का किला बरकरार है. भाजपा की पूरी कोशिश होगी कि असम और अरुणांचल में कांग्रेस से सत्ता छीनने का बाद यहां भी अपना परचम लहराएगी. पिछले आठ सालों से यहा कांग्रेस की मेघालय संयुक्त गठबंधन सरकार सत्ता में हैं. इस समय मुकुल संगमा राज्य के सीएम हैं. इन चुनाव में कांग्रेस की राह मुश्किल दिख रही है.

यहां भाजपा ने अपने गठबंधन सहयोगी और मणिपुर राष्ट्रीय लोक पार्टी के साथ सत्‍ता में आने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. इसके अलावा यूपीए के दौरान सरकार में शामिल शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने अलग चुनाव लड़ने की ऐलान किया है.

नागालैंड
नागालैंड में डेमोक्रेटिक एलायंस ऑफ नागालैंड के नेतृत्‍व वाली नागा पीपुल्‍स फ्रंट (एनपीएफ) की सरकार सत्‍ता में हैं. यहां भाजपा सहयोगी पार्टी है. यहां एक साल में दो सीएम बने हैं. एनपीएफ के भीतर चल रही गुटबाजी का फायदा भाजपा उठाना चाहती है. 

त्रिपुरा
यहां 1993 से सत्‍ता में लेफ्ट है. केरल के बाद ये दूसरा लेफ्ट का गढ़ है. मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने त्रिपुरा में अपना चौथा कार्यकाल पूरा किया. तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के छह और एक कांग्रेस विधायक के भाजपा में शामिल होने के बाद वो यहां अपनी जमीन तैयार कर रही है.

First published: 18 January 2018, 13:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी